Thursday, December 8, 2022

Navratri Special Bhog Recipes: Offer These Special Prasad To Godess Durga During Navratri Fast


शारदीय नवरात्रों की शुरुआत हो चुकी है. नवरात्रि के नौ दिनों में मां के लिए अलग-अलग भोग बना कर चढ़ाए जाते हैं. मां की भक्ति में डूबे उनके भक्त मां को मीठे पकवानों का भोग लगाते हैं. ये भोग पूरी तरह से सात्विक और परंपरागत तरीके से बनाएं जाते हैँ. आप भी मां को इन नौ दिनों में विशेष भोग लगाना चाहते हैं तो हम आपके लिए कुछ प्रसाद विकल्प लेकर आए हैं, जिन्हें आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. 

 

नवरात्रि स्पेशल भोग रेसिपीज- Navratri Special Bhog Recipes:

1. मालपुआ या गुलगुला

नवरात्रि के नौ दिनों में मां को फल के साथ ही अनाज का भी भोग लगाया जाता है. खासकर नवमी के दिन लोग मालपुआ या गुलगुले का भोग लगाते हैं. मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले आटे को छान कर एक बड़े बर्तन में निकालें, अब इसमें दूध, किशमिश, बारीक कटा बादाम, काजू, नारियल, चीनी और इलायची पाउडर मिलाएं. अब सभी को एक साथ अच्छी तरह मिक्स करें. अब कड़ाही में घी गर्म करें और एक छोटी कटोरी की मदद से मालपुए तलने के लिए डालें, गोल्डन ब्राउन होने पर मालपुओं को घी से बाहर निकाल लें. 

Navratri Special 2022: व्रत के लिए आलू से बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर ये रेसिपीज

aip8cuhg

2. नारियल की बर्फी या लड्डू

नारियल को घिस लें. अब एक कड़ाही गर्म करें और थोड़ा सा घी डालकर गर्म करें. इसमें घिसा हुआ नारियल डालें और भुनें. थोड़ी देर बाद इसमें चीनी डालें और चलाएं. चीनी डालते ही ये चिपचिपा सा होने लगता है. इसमें इलायची पाउडर डाल दें. अच्छे से मिक्स कर इसे गैस से नीचे उतार लें और हाथों में पानी लगाकर इसका लड्डू तैयार कर लें. बर्फी बनानी हो तो इस मिश्रण तो थाली में जमा दें और फिर बर्फी के शेप में काट लें.

3. काजू बर्फी

नवरात्रि के दौरान मां को काजू बर्फी का भोग भी लगाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले काजुओं को मिक्सर में डालकर उनका पाउडर तैयार कर लें. अब एक कहाड़ी को गैस पर रखें और गर्म करें, उसमें चीनी और पानी डालकर उसकी चाशनी तैयार करें. आपको काजू बर्फी के लिए एक तार की चाशनी बनानी है. इस चाशनी में काजू पाउडर डालें और चलाते जाएं. अब एक थाल को ग्रीस करें और उसमें काजू के मिश्रण को फैला दें. ठंडा होने पर इसे बर्फी के आकार में काट लें. 

Navratri 2022 Recipe: व्रत में चटपटा खाने का कर रहा है मन तो ट्राई करें साबूदाना की ये क्विक और टेस्टी रेसिपी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,601FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime