Wednesday, November 30, 2022

Neem Face Packs For Pimple Free Skin, Neem Se Kaise Banaye Face Pack  – त्वचा पर फोड़े-फुंसियों को टिकने ही नहीं देंगे ये नीम फेस पैक, जानिए अलग-अलग तरह से बनाने का तरीका


त्वचा पर फोड़े-फुंसियों को टिकने ही नहीं देंगे ये नीम फेस पैक, जानिए अलग-अलग तरह से बनाने का तरीका

Neem For Pimples: इस तरह बनाएं नीम से फेस पैक.

Skin Care: चेहरे पर जिन चीजों को बेझिझक इस्तेमाल कर लिया जाता है उनमें से एक है नीम. हरी नीम की पत्तियां एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और कई औषधिय गुणों से भरपूर होती हैं. इन पत्तों को चेहरे पर फेस पैक (Face Pack) बनाकर लगाने पर फोड़े-फुंसियों (Pimples) पर सबसे अच्छा असर देखने को मिलता है. इसके अलावा यह चेहरे को नमी देने, डेड स्किन सेल्स को दूर करने और एजिंग के निशान चेहरे से कम करने में भी असरदार है. आइए जानें घर पर किस तरह नीम के अलग-अलग फेस पैक्स तैयार किेए जा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें

World Heart Day: दिल की दिक्कतों को करना चाहते हैं दूर, तो इस एक सूखे मेवे को बना लीजिए डाइट का हिस्सा 

नीम के फेस पैक्स | Neem Face Packs

नीम और नारियल का तेल 


इस फेस पैक से चेहरे को जरूरी नमी मिलती है और एक्ने के लिए भी यह अच्छा है. स्किन पर क्लेंजर की तरह काम करने वाले इस फेस पैक को बनाने के लिए नीम के पत्ते लेकर पीस लें. यह पेस्ट कम से कम एक चम्मच होना चाहिए. इसके बाद नारियल का तेल लेकर उसमें आधा छोटा चम्मच हल्दी डाल दें. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

नीम और नींबू 


स्किन पर नजर आ रहे पिंपल्स को हटाने के लिए और चेहरे से एक्सेस ऑयल को कम करने के लिए यह पेस्ट अच्छा है. इसे बनाने के लिए नीम के पत्तों को सुखाकर पीस लें. एक कटोरी में 2 चम्मच नीम का पाउडर डालकर उसमें गुलाबजल मिला लें. अब एक नींबू का रस (Lemon Juice) डालें और पेस्ट बनाएं. इस फेस पैक को सूखने तक चेहरे पर लगाकर रखें और फिर धो लें. चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. 

नीम और दही 


दही (Curd) को स्किन से दाग-धब्बे हटाने के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें नीम मिलाकर इसके असर को और ज्यादा बढ़ाया जा सकता है. एक कटोरी में दही लेकर उसमें एक चम्मच भरकर पिसे नीम के पत्ते डाल दें. इसके बाद चेहरे पर 15 से 20 मिनट इस मास्क को लगाए रखने के बाद चेहरा धोएं. 

Durga Puja में पहली बार कर पाएंगे मेटावर्स यूनिवर्स का अनुभव, जानिए क्या है Metaverse का मतलब और Metapujo 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Video: क्या आपने शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले को गरबा करते देखा?



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,587FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime