Saturday, August 13, 2022

Never Do These 3 Things At Sunset Otherwise Maa Lakshmi Will Get Angry Know Evening Tips As Per Astrology – Evening Tips: सूर्यास्त के वक्त कभी ना करें ये 3 काम, नहीं तो रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी, घर में नहीं होगी बरकत


Evening Tips: सूर्यास्त के वक्त कभी ना करें ये 3 काम, नहीं तो रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी, घर में नहीं होगी बरकत

Evening Tips: ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक शाम के समय ये 3 काम नहीं करने चाहिए.

खास बातें

  • सूर्यास्त के समय नहीं किए जाते हैं ये काम.
  • मान्यता है रूठ जाती हैं मां लक्ष्मी.
  • घर में नहीं होती है बरकत.

Evening Tips: सनातन धर्म में अलग-अलग काम के लिए अलग-अलग समय का निर्धारण किया गया है. जिस प्रकार ब्रह्म मुहूर्त (Brahma Muhurta) में उठकर पूजा-पाठ इत्यादि करना आध्यात्मिक शक्ति प्राप्त करने के लिए खास माना जाता है. उसी प्रकार सूर्यास्त (Sunset) के समय संध्या वंदन (Sandhya Vandan) करना करना अच्छा माना गया है. लेकिन आज-कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अक्सर जब समय मिलता है, उस वक्त कोई भी काम कर लेते हैं. हालांकि ये समय के उपयोग की दृष्टि से सही लग सकत है, लेकिन धार्मिक दृष्टिकोण से इसे अनुचित माना गया है. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में हर चीज के लिए समय निर्धारित किया गया है. सूर्यास्त के समय कुछ कार्यों को करने की मनाही है. इन्हें अशुभ माना जाता है. आइए ज्योतिषीय मान्यताओं के मुताबिक जानते हैं सूर्यास्त के समय कौन-कौन से कार्य नहीं करने चाहिए. 

यह भी पढ़ें

सूर्यास्त के समय ना लगाएं घर में झाड़ू

ज्योतिष शास्त्र (Astrology) की मान्यताओं के मुताबिक सूर्यास्त (Sunset) के समय झाड़ू लगाना निषेध है. मान्यता है कि सूर्यास्त के वक्त घर में झाड़ू लगाने से मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) नाराज हो जाती हैं. जिससे घर-परिवार में आर्थिक संकट (Economic Crisis) की स्थिति पैदा होने लगती है. कहा जाता है कि सूर्यास्त के वक्त घर में मां लक्ष्मी, माता सरस्वती और देवी दुर्गा का आगमन होता है. इसलिए इस समय घर में झाड़ू लगाने से मना किया जाता है. 

Tulsi: तुलसी में रोजाना देते हैं जल तो कभी ना करें ये काम, नहीं तो फायदे की जगह हो सकता है भारी नुकसान

सूर्यास्त के समय सोना है निषेध

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो सूर्यास्त के वक्त किसी भी व्यक्ति सोने (Sleeping at Sunset) से बिल्कुल परहेज करना चाहिए. खासतौर पर जो लोग बिल्कुल स्वस्थ हैं. मान्यता है कि सूर्यास्त के समय ऐसा करने से व्यक्ति की आयु क्षीण होने लगती है. साथ ही कई प्रकार की बीमारियां परेशान करने लगती हैं. हिंदू धर्म की मान्यताओं के मुताबिक सूर्यास्त के वक्त घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है. इसलिए कहा जाता है कि सूर्यास्त के वक्त मां लक्ष्मी को दीया दिखाकर घर के दरवाजे कुछ समय के लिए खोलकर रखना चाहिए. 

सूर्यास्त के समय खाना नहीं खाना चाहिए

धार्मिक मान्यताओं और ज्योतिष शास्त्र के जानकारों के मुताबिक ठीक सूर्यास्त के वक्त खाना नहीं खाना चाहिए और ना ही इसके लिए किसी को आग्रह करना चाहिए. कहा जाता है कि इस समय खाना खाने से घर में दरिद्रता का वास होने लगता है. साथ घर की लक्ष्मी हमेशा के लिए घर से चली जाती हैं. 

इस राशि पर चल रहा है शनि साढ़ेसाती का कष्टकारी चरण, जानें इससे बचने के लिए क्या करना होता है अच्छा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,432FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime