Saturday, August 13, 2022

Never Do These 5 Yoga Mistakes Before, After And While Doing Yoga To Stay Away From Injuries  – Yoga Mistakes: योगा करते समय ध्यान रखें ये 5 बातें, भूलकर भी ना करें ये काम नहीं तो सेहत को हो सकता है नुकसान


Yoga Mistakes: योगा करते समय ध्यान रखें ये 5 बातें, भूलकर भी ना करें ये काम नहीं तो सेहत को हो सकता है नुकसान

Yoga Mistakes: योगा करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें. 

खास बातें

  • योगा से जुड़ी इन बातों का रखना चाहिए ख्याल.
  • गलती होने पर लग सकती है चोट.
  • योगा करने से पहले कब खाएं जानें यहां.

Yoga: योगा जीवन को बेहतर बनाने की ओर एक कदम की तरह है. व्यक्ति अपनी जीवनशैली में एक बार योगा को शामिल कर लेता है तो उसे दोबारा पीछे मुड़कर देखने की जरूरत नहीं पड़ती. यूं तो योगा करने के लिए विशेष टूल्स की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन कुछ नियमों (Yoga Rules) का पालन जरूर किया जाता है. वहीं, ऐसे बहुत से काम हैं जिन्हें योगा करने से तुरंत पहले, योगा करने के दौरान और योगा करने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए. ये काम आपके अच्छी सेहत के लक्षय को पाने की बीच में रुकावट का काम करते हैं. आइए जानें योगा से जुड़ी वे कौनसी गलतियां (Yoga Mistakes) हैं जिन्हें करने से बचना चाहिए. 

यह भी पढ़ें

अच्छी और चैन की नींद पाने के लिए करें यह योगासन, रातभर करवटें नहीं बदलते रहेंगे

कभी ना करें योगा से जुड़ी ये गलतियां | Never Do These Yoga Mistakes 

नहाने की गलती 

योगा से तुरंत पहले और तुरंत बाद नहीं नहाना चाहिए. योगा करने के दौरान शरीर में जिस ऊर्जा (Energy) का संचार होता है नहाने (Bath) से वह प्रभावित होती है. इसलिए यह सलाह दी जाती है कि योगा करने से कम से कम 2 घंटे पहले नहाना चाहिए. वहीं, इसके पीछे एक और कारण यह है कि कुछ योगासन शरीर में गर्माहट तो कुछ शरीर को ठंडक देने का काम करते हैं. ऐसे में ठंडे या गर्म पानी से नहाना शरीर के तापमान को बिगाड़ सकता है. 

योगा से पहले खाना 

योगा से पहले खाना खाने (Eating) की सलाह बिलकुल भी नहीं दी जाती है. योगा में शरीर कई दिशाओं में मुड़ता, झुकता और खिंचता है. खाना खाने से शरीर पाचन की क्रिया में होता है और इस बीच योगा करने से किसी भी आसन का असर शरीर पर नहीं होगा, साथ ही पेट में ऐंठन, जी मिचलाना और उल्टी हो सकती है. 

खुद पर दबाव डालना 

योगा करने के अलग-अलग स्टेज होते हैं और जरूरी नहीं है कि आप पहले स्टेज में ही एकदम परफेक्ट योगा करने लगें और हर मुद्रा ठीक बनाएं. योगा करते समय आपका मन शांत होना चाहिए और आपको बिना खुद पर दबाव डाले या हड़बड़ी करे योगा करनी चाहिए. ऐसा ना करने पर आप चोट खा सकते हैं या खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

गहरी सांस लेना 

योगासन (Yoga Poses) करते समय गहरी सांस ली जाती है जिससे मांसपेशियों तक ऑक्सीजन पहुंच सके. इससे दिमाग को भी रिलेक्स महसूस होगा और योगा करने में भी सहायता होगी. कब गहरी सांस लेनी है, कब सांस छोड़नी है या हल्की सांसें लेनी हैं इसका ध्यान रखें. 

कब ना करें योगा 

इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि आपको कब योगा करना चाहिए और कब नहीं. अगर आप बीमार हैं या शरीर हद से ज्यादा थका हुआ है तो ऐसे में योगा करने से परहेज करें. महिलाओं को पीरियड्स के दौरान कठिन योगासन ना करने की सलाह दी जाती है. वहीं, किसी तरह के फ्रेक्चर के बाद बिना डॉक्टर से परामर्श लिए योगा नहीं करना चाहिए. 

बाल बढ़ने का नहीं ले रहे नाम तो यह 4 हेयर पैक आ सकते हैं काम, जानिए बनाने की विधि और इस्तेमाल का तरीका

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,432FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime