Thursday, December 8, 2022

Pain In Different Body Parts Due To Bad Cholesterol, Read To Know How To Identify High Cholesterol Signs  – शरीर के इन हिस्सों में होने लगा है दर्द तो समझ जाइए बढ़ रहा है कॉलेस्ट्रोल, जानिए High Cholesterol के लक्षणों के बारे में 


शरीर के इन हिस्सों में होने लगा है दर्द तो समझ जाइए बढ़ रहा है कॉलेस्ट्रोल, जानिए High Cholesterol के लक्षणों के बारे में 

High Cholesterol Symptoms: बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल से शरीर के कुछ हिस्सों में होने लगता है दर्द. 

Bad Cholesterol: कॉलेस्ट्रोल एक वैक्स जैसा पदार्थ है जो खून में पाया जाता है और धमनियों में जमा होने लगता है. कॉलेस्ट्रोल के जरूरत से ज्यादा बढ़ जाने के कारण हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा भी सिर पर मंडराने लगता है. हाई कॉलेस्ट्रोल होने पर धमनियों का सुचारू रूप से रक्त प्रवाह अवरोधित होने लगता है जिससे सेहत से जुड़ी कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं. यहां कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में बताया जा रहा है जो हाई कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) के कारण शरीर पर नजर आने लगते हैं और जिनके दिखने पर समय रहते इससे छुटकारा पाने की कोशिश शुरू कर देनी चाहिए. आमतौर पर सही खानपान और एक्सरसाइज की मदद से कॉलेस्ट्रोल को कम किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें

टमाटर को चेहरे पर इन 5 तरीकों से लगाने पर नजर आएगा कमाल का निखार, फूल सी कोमल बन जाएगी त्वचा

हाई कॉलेस्ट्रोल के लक्षण | High Cholesterol Symptoms 

सीने में दर्द 


दिल तक खून पहुंचाने वाली नसों में कॉलेस्ट्रोल जम गया है तो सीने में दर्द (Chest Pain) की दिक्कत हो सकती है. इससे कभी-कभार आपको छाती पर हाथ लगाने पर दर्द महसूस हो सकता है या फिर तीव्र दर्द भी वक्त-बेवक्त उठता है. 

पैरों में दर्द 

हाई कॉलेस्ट्रोल के कारण पैरों की धमनियों तक रक्त प्रवाह बाधित हो सकता है. इससे खून सही तरह से पैरों तक नहीं पहुंचता जिस कारण चलने-फिरने में दिक्कत होने लगती है, पैरों में दर्द होता है और पैरों की त्वचा की रंगत बदली हुई दिख सकती है. इसके अलावा पैर जरूरत से ज्यादा ठंडे पड़ सकते हैं. 

दिल में दर्द 


सीने में किसी भी हिस्से में दर्द के अलावा सीधा दिल में दर्द होना भी बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल की निशानी है. कॉलेस्ट्रोल की अत्यधिक मात्रा हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण भी बन सकती है. 

किन लोगों को रहता है हाई कॉलेस्ट्रोल का खतरा 

  • जिन लोगों की डाइट में पोषक तत्वों की कमी और जंक फूड की बहुलता होती है उनमें अक्सर हाई कॉलेस्ट्रोल की दिक्कत देखी जाती है. 
  • डिब्बाबंद चीजों का जरूरत से ज्यादा सेवन भी गंदे कॉलेस्ट्रोल के जमने की वजह बन सकता है. 
  • किसी तरह की एक्सरसाइज (Exercise) ना करना और मोटापा भी कॉलेस्ट्रोल का रिस्क फैक्टर है. 
  • धुम्रपान और शराब का सेवन करने वाले लोगों को हाई कॉलेस्ट्रोल की दिक्कत हो सकती है. 

लहसुन के छिलके फेंकने के बजाय इस तरह कर लीजिए इस्तेमाल, एक नहीं बल्कि मिलते हैं कई फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सलमान खान को Y+ कैटेगरी की सुरक्षा, लॉरेंस बिश्‍नोई गैंग से मिली थी धमकी 



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,601FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime