Sunday, January 29, 2023

Peda For Karwa Chauth: Make Saffron Peda For Enjoyment On Karva Chauth, Learn The Recipe Here


कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का व्रत रखा जाता है, जो इस बार 13 अक्टूबर को पड़ रहा है. करवा चौथ पर दिन भर का उपवास रखकर शाम को तरह-तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं और भगवान श्री गणेश को भोग लगाया जाता है. करवा चौथ पर हलवा, पुरी, सब्जी, खीर और चूरमा आदि पारंपरिक पकवान बनाए जाते हैं, इसके अलावा भी आप कुछ खास मिठाइयों को बना कर अपनी पूजा की थाली में रख सकती हैं. बेहद आसानी से तैयार होने जाने वाला सुपर टेस्टी केसरिया पेड़ा करवा चौथ के उत्साह में और भी अधिक मिठास घोल सकता है. इसे खोया के साथ तो बनाया ही जाता है आप बिना खोया के भी इसे बना सकते हैं. आइए इसकी रेसिपी जानते हैं.

केसरिया पेड़ा बनाने के लिए सामग्री-

  • दूध पाउडर
  • घी
  • आधा कप दूध
  • पिस्ता सजाने के लिये
  • केसर
  • पीला रंग- कुछ बूंदें
846kijr8

Karwachauth Sargi: करवाचौथ की सरगी के लिए बनाएं ये खास सुपर टेस्टी पराठा, बेहद आसान है इसकी रेसिपी

केसरिया पेड़ा बनाने का तरीका-

केसरिया पेड़ा बनाना काफी आसान है. सबसे पहले कढ़ाई में घी डालें, फिर दूध डालें और उबाल आने दें. अब मिल्क पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं और धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक मिक्सचर एक बॉल की तरह बंधने न लग जाए. अब इसमें दूध में भिगोया हुआ केसर डाल दें, दूध की जगह आप केसर को गर्म पानी में भी भिगो सकते हैं. अब इसमें चीनी डालें और तब तक पकाएं जब तक कि ये मिश्रण में बाइंडिंग सी न आने लगे. अब पीले रंग की कुछ बूंदें डालें और अच्छे से मिक्स कर लें. अब पेड़े बनाने के लिए इस मिश्रण से छोटी-छोटी लोई लें और इसे पेड़े की शेप दें, ऊपर से पिस्ता के टुकड़े लगाकर गार्निश करें. 

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर बनाएं कुट्टू मेवा चॉकलेट, बच्चों से लेकर बड़ों तक सबकी बन जाएगी फेवरेट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,682FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime