Saturday, November 26, 2022

Periods Stop Coming At An Age, Then Even Minor Injuries Break Bones During That Time, Know How To Reduce Menopause Disadvantages


ऑस्टियोपोरोसिस विकार हड्डियों को कमजोर करता है, जिससे अचानक चोटों की संभावना बढ़ जाती है. ये रोग अक्सर दर्द रहित और लक्षणहीन रूप से विकसित होता है. अगर आप मेनोपॉज के करीब हैं तो आप ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कैसे कम कर सकते हैं जानने के लिए पढ़ते रहें.

मेनोपॉज होने पर ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने के उपाय:

1. कैल्शियम खाएं

पर्याप्त कैल्शियम प्राप्त करने से आपको मजबूत हड्डियों को बनाए रखने और पुनर्निर्माण करने में मदद मिलेगी. हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे केल, पालक और ब्रोकली कम वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट्स सैल्मन, टिन वाली मछली, कैल्शियम-फोर्टिफाइड संतरे का रस और कैल्शियम-फोर्टिफाइड आटे से बनी ब्रेड सभी कैल्शियम के बेहतरीन स्रोत हैं.

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2. नियमित व्यायाम करें

एक नियमित फिटनेस शेड्यूल बनाएं. व्यायाम हड्डियों को खराब होने से बचाते हुए मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करता है. यह आपकी निरंतर गतिशीलता और गतिविधि को भी सपोर्ट करता है. ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए सबसे बड़े वर्कआउट में वजन कम करना शामिल है और इसे हर हफ्ते कम से कम तीन से चार बार किया जाना चाहिए. खेलों में नृत्य, पैदल चलना, टहलना, टेनिस और अन्य खेल शामिल हैं. शक्ति और बैलेंस ट्रेनिंग भी आपको सीधे रहने और गिरने से रोकने में मदद कर सकती है जिससे हड्डी टूटने का खतरा कम हो जाता है.

3. विटामिन डी का अधिक सेवन करें

विटामिन डी आपके शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है. ज्यादातर लोगों का शरीर पर्याप्त विटामिन डी बना सकता है अगर वे प्रत्येक दिन धूप में कुल 20 मिनट बिताएं. सप्लीमेंट्स के अलावा विटामिन डी के अन्य स्रोतों में अंडे, वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, फोर्टिफाइड अनाज और दूध शामिल हैं.

4. अपनी दवाओं पर शोध करें

स्टेरॉयड कुछ स्तन कैंसर के उपचार, अटैक के इलाज के लिए दवाएं, खून पतला करने वाली दवाएं और थायरॉइड मेड द्वारा हड्डियों के नुकसान की दर को तेज किया जा सकता है. अगर आप इनमें से कोई भी दवा लेते हैं तो भोजन, लाइफस्टाइल में बदलाव और अतिरिक्त दवा से हड्डियों के नुकसान के जोखिम को कम करने के तरीके के बारे में अपने डॉक्टर से चर्चा करें.

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5. एस्ट्रोजन पर विचार करें

अंडाशय द्वारा बनाए गए एक हार्मोन को एस्ट्रोजन कहा जाता है जो हड्डियों के नुकसान को रोकने में मदद करता है. यह ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम के लिए एक चिकित्सा विकल्प है. एस्ट्रोजन थेरेपी से रजोनिवृत्ति के दौरान खोए हुए एस्ट्रोजन को रिप्लेस करके कैल्शियम को अवशोषित करने और बनाए रखने की शरीर की क्षमता में सुधार होता है. यह केवल उन महिलाओं के लिए सलाह दी जाती है जो ऑस्टियोपोरोसिस के लिए हाई जोखिम में हैं या जिनमें गंभीर रजोनिवृत्ति के लक्षण हैं.

6. अनहेल्दी चीजों से बचें

धूम्रपान से बचें और संयम में शराब पीएं. धूम्रपान आपके शरीर द्वारा उत्पादित एस्ट्रोजन की मात्रा को कम करता है, जो हड्डियों की सुरक्षा करता है. बहुत अधिक शराब पीने से आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं और आपके गिरने और हड्डी के टूटने की संभावना बढ़ जाती है.

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अगर आप मेनोपॉज की उम्मीद कर रही हैं तो ऑस्टियोपोरोसिस होने के जोखिम को कम करने के लिए इन निवारक उपायों का पालन करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



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