Thursday, August 11, 2022

Pimples Will Be Clear Immediately, You Will Get Spotless And Glowing Skin, Just Follow This Skin Care Routine And Home Remedies


Skin Care Tips: पिंपल्स तुरंत हो जाएंगे साफ, मिलेगी बेदाग और चमकदार स्किन बस अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन और घरेलू नुस्खे

Skin Care Tips: स्किन इंफेक्शन भी इस मौसम में होना आम बात है.

खास बातें

  • स्किन केयर टिप्स को फॉलो करना जरूरी है.
  • ज्यादातर स्किन प्रॉब्लम को घर पर ही ठीक किया जा सकता है.
  • यहां कुछ घरेलू नुस्खे बताए गए हैं

Skin Care Routine For Monsoon: मॉनसून दौरान बारिश और चिपचिपी गर्मी में चेहरे पर पिंपल्स के साथ कई स्किन प्रोब्लम्स (Skin Problems) हो जाती है. ऐसे में कुछ स्किन केयर टिप्स को फॉलो करना जरूरी है. बारिश का मौसम वैसे तो बहुत खूबसूरत होता है लेकिन इस मौसम में बीमार होने की संभावना भी काफी होती है. खांसी, जुकाम, बुखार के अलावा कई तरह के स्किन इंफेक्शन (Skin Infection) भी इस मौसम में होना आम बात है. पर इसमें घबराने की कोई बात नहीं है ज्यादातर स्किन प्रॉब्लम को घर पर ही ठीक किया जा सकता है. यहां कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताए गए हैं जिनसे स्किन प्रॉब्लम को आसानी से दूर किया जा सकता है और चमकदार और बेदाग स्किन पाई जा सकता है.

ड्राई और पिंपल वाली स्किन का इलाज करने के नुस्खे | Remedies To Treat Dry And Pimple Skin

यह भी पढ़ें

1) शहद

शहद कई गुणों का खजाना है और अगर आपको ड्राई स्किन की शिकायत है तो शहद का आपके बहुत काम आ सकता है. शहद में ब्राउन शुगर, ऑलिव ऑयल और लेमन जूस मिलाकर फेस पैक तैयार करें और चेहरे पर लगाएं. इससे ड्राइनेस दूर रहती है और चेहरे पर निखार आता है.

स्‍तनों के विकास से लेकर प्‍यूबिक हेयर तक, Teenage में आ रही बेटी को दें उनके हर सवाल का जवाब, खुद भी समझें Puberty के Stages

2) टमाटर 

मानसून में स्किन में ओपन पोर्स की प्रॉब्लम अक्सर देखी जाती है. ऐसे में आप फ्रोजेन टोमेटो को रोजाना स्किन पर जेंटल तरीके रब करें. टमाटर का नेचर एसिडिक होता है और इससे ओपन पोर्स आसानी से हील हो जाते हैं. 

3) टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल में नारियल का तेल मिलाकर इसका मिक्सचर तैयार कर लें. इस मिक्सचर को स्किन पर अप्लाई करने से रैश और पिंपल्स से छुटकारा मिलता है और स्किन वाइब्रेंट रहती है.

रात में चेहरे पर ये 3 चीजें लगाने से सुबह खिल जाएगी आपकी स्किन, ये है बेस्ट नाइट स्किन केयर रूटीन

4) एलोवेरा जेल

बारिश के मौसम में एलोवेरा जेल लगाना बहुत फायदेमंद होता है. यह आपके ब्लड को प्यूरिफाई करता है और इसमें हीलिंग प्रॉपर्टीज भी होती है. इस रोजाना चेहरे पर लगाने से पिंपल और फुंसियां नहीं होती हैं. 

मॉनसून में हेयर फॉल से बटने के टिप्स

मानसून में हेयर फॉल एक कॉमन प्रॉब्लम है. ऐसे भृंगराज ऑयल से मसाज करना फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा आप ऑल्मंड ऑयल और कैस्टर ऑयल की मसाज भी कर सकते हैं. इससे आपका हेयर फॉल कम हो जाएगा.

दांतों में लग गए हैं कीड़े, तो कैविटी से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे और नेचुरल तरीके

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,430FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime