Monday, February 6, 2023

Read To Know Who Should Not Drink Aloe Vera Juice, Kise Nahi Peena Chahiye Aloe Vera Juice  – सभी के लिए फायदेमंद नहीं होता एलोवेरा जूस पीना, जान लीजिए किन्हें करना चाहिए Aloe Vera से परहेज


सभी के लिए फायदेमंद नहीं होता एलोवेरा जूस पीना, जान लीजिए किन्हें करना चाहिए Aloe Vera से परहेज

Who Should Avoid Aloe Vera: कुछ लोगों को करना चाहिए एलोवेरा के सेवन से परहेज. 

Aloe Vera Juice: एलोवेरा यूं तो अनेक पोषक तत्वों से भरपूर होता है. एलोवेरा के गुणों की बात की जाए तो इसमें ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं. इसके साथ ही, इस जूस को शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी पिया जाता है. वहीं, यह कई तरह के स्किन इंफेक्शन को भी दूर रखता है. लेकिन, हर किसी के लिए हर चीज अच्छी ही साबित हो यह जरूरी नहीं है. जानिए किन लोगों के लिए एलोवेरा जूस पीना नुकसानदायक हो सकता है और किन्हें इस जूस को पीने से खासा परहेज करने की जरूरत होती है. 

यह भी पढ़ें

Bhai Dooj 2022: इस तरह कीजिए भाई दूज पर फेस्टिव मेकअप, हर आउटफिट आप पर फबने लगेगा

एलोवेरा जूस किसे नहीं पीना चाहिए | Who Shouldn’t Drink Aloe Vera Juice 

लो ब्लड शुगर 


जिन लोगों का ब्लड शुगर पहले से ही कम हो उन्हें एलोवेरा जूस नहीं पीना चाहिए. एलोवेरा जूस शरीर के शुगर लेवल को कम करता है. हाई शुगर लेवल से परेशान लोग इस जूस का सेवन कर सकते हैं लेकिन जिन लोगों का ब्लड शुगर सामान्य से कम हो वे इस जूस को ना पिएं तो बेहतर है. 

गर्भवती महिला 


जो महिलाएं गर्भवती हों या फिर बच्चे को स्तनपान करवा रही हैं उन्हें एलोवेरा जूस पीने से परहेज करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि एलोवेरा के इरिटेंट गुण शरीर के लिए नुकसानदायक (Harmful) हो सकता है और गर्भवती महिला को बच्चे के जन्म में परेशानी हो सकती है. 

बीमार व्यक्ति 


अगर आप पहले से ही बीमार हैं तो आपको एलोवेरा जूस नहीं पीना चाहिए. एलोवेरा जूस पौटेशियम के लेवल को कम करता है जो कमजोरी (Weakness) और चक्कर आने का कारण बन सकता है. ऐसे में बीमार या फिर बुजुर्ग व्यक्ति को एलोवेरा जूस से परहेज करना चाहिए. 

पेट की गड़बड़ी 


जिन लोगों को पेट में किसी भी तरह की गड़बड़ी महसूस हो रही हो उनके लिए एलोवेरा जूस का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. एलोवेरा जूस के लेक्सेटिव गुण पेट में दर्द का कारण बन सकते हैं जिससे पहले से पेट में महसूस हो रही दिक्कतों में इजाफा होने लगता है. 

नारियल तेल से बड़ी ही आसानी से की जा सकती है बॉडी पॉलिशिंग, आप भी चमकती त्वचा पाने के लिए जान लीजिए तरीका

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फिल्म निर्माता रमेश तौरानी की दीवाली पार्टी



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,699FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime