Saturday, November 26, 2022

Reckitt Launches Diarrhea Net Zero Kit At Banega Swasth India Telethon: Know Everything About It – बनेगा स्वस्थ इंडिया टेलीथॉन में Reckitt ने लॉन्च की डायरिया नेट जीरो किट: इसके बारे में जानें सब कुछ


बनेगा स्वस्थ इंडिया टेलीथॉन में Reckitt ने लॉन्च की डायरिया नेट जीरो किट: इसके बारे में जानें सब कुछ

नई दिल्ली:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार डायरिया की बीमारी दुनिया में बाल मृत्यु दर और बच्चों में रोगों का एक प्रमुख कारण है. डब्लूएचओ ने यह भी कहा है कि डायरिया पांच साल से कम उम्र के बच्चों में मौत का दूसरा प्रमुख कारण है. राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 5 के अनुसार भारत में डायरिया का प्रसार 7.3 प्रतिशत है.

यह भी पढ़ें

जबकि विडंबना यह है कि यह रोग रोकथाम के योग्य और उपचार के योग्य भी है. डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया ने उत्तर प्रदेश में डायरिया से लड़ने, बीमारी के प्रसार को रोकने और इलाज करने के उद्देश्य से एक नवीनतम मॉडल – डायरिया नेट जीरो प्रोग्राम विकसित किया है. डेटॉल डायरिया नेट ज़ीरो कार्यक्रम के माध्यम से रेकिट का लक्ष्य उत्तर प्रदेश में 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में 1,50,000 से अधिक डायरिया के मामलों को रोकना और विभिन्न स्वास्थ्य सूचकांकों में राज्य के प्रदर्शन में सुधार करना है.

1
4
3
2
5

पहल के एक हिस्से के रूप में, रेकिट ने नेट जीरो डायरिया किट लॉन्च की है. यह बच्चों सहित दस्त के रोगियों के इलाज के लिए आवश्यक वस्तुओं से भरा एक बॉक्स है. एनडीटीवी-डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया टेलीथॉन के दौरान यह किट लॉन्च की गई. यहां देखें कि किट में क्या है:

1. किट में हाथों को साफ रखने और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए डेटॉल सैनिटाइजर और साबुन शामिल हैं.

2. इसमें बुखार की जांच रखने के लिए थर्मामीटर भी शामिल है जो कई मामलों में दस्त के कारण होता है.

3. बॉक्स में जिंक सप्लीमेंट्स और ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्ट्स की एक पट्टी होती है जो यह सुनिश्चित करती है कि बीमारी से उबरने के दौरान रोगी अच्छी तरह से हाइड्रेटेड और तरोताजा रहे.

4. इस किट की सबसे अनोखी बात यह है कि इसमें अवेयरनेस लीफलेट भी शामिल हैं जो विशेष रूप से किट में शामिल चीजों के हर पहलू के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

5. किट में माता-पिता या रोगी की निगरानी करने वाले व्यक्ति के लिए 14-दिवसीय फॉलोअप कार्ड या चेकलिस्ट भी शामिल है. चेकलिस्ट एक रिमाइंडर के रूप में काम करती है, जिसे देखभाल करने वाले देख सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सभी चरणों और प्रक्रियाओं का अच्छी तरह से पालन किया गया है. इस कार्ड में छह महत्वपूर्ण चरण भी हैं जिनका हाथ धोने के लिए पालन करना आवश्यक है.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,586FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime