Thursday, August 11, 2022

Sawan 2022 Shivling Puja Vidhi And Important Rules – Sawan 2022 Shivling Puja: सावन में घर में करना चाहते हैं शिवलिंग की पूजा, यहां जानिए विधि और जरूरी नियम


Sawan 2022 Shivling Puja: सावन में घर में करना चाहते हैं शिवलिंग की पूजा, यहां जानिए विधि और जरूरी नियम

Sawan 2022 Shivling Puja: इस बार सावन 14 जुलाई से शुरू होने वाला है.

खास बातें

  • घर में शिवलिंग रखने का है खास विधान.
  • शिवलिंग की पूजा में रखा जाता है कुछ बातों का विशेष ध्यान.
  • सावन में इस तरह से की जाती है शिवलिंग की पूजा.

Sawan 2022 Shivling Puja: सावन में भगवान शिव की पूजा अत्यंत शुभ और मंगलकारी मानी जाती है. इस बार सावन (Sawan 2022) का पवित्र महीना 14 जुलाई से शुरू होकर 12 अगस्त तक चलने वाला है. वहीं सावन मास का पहला सोमवार 18 जुलाई को पड़ रहा है. सावन के दौरान कुछ भक्त अपने घर में शिवलिंग (Shivling) की स्थापना करके उसकी पूजा करते हैं. मान्यता है सावन के दौरान की गई शिवलिंग की पूजा (Shivling Puja) हर प्रकार से कल्याणकारी है. लेकिन घर में शिवलिंग की पूजा (Shivling Puja Vidhi)के लिए खास नियम बताए गए हैं. आइए जानते हैं घर में शिवलिंग की स्थापना करने के नियम और पूजा की विधि. 


 

शिवलिंग का होना चाहिए छोटा

यह भी पढ़ें

शास्त्र के मुताबिक घर में स्थापित किए जाने वाले शिवलिंग का आकार छोटा होना चाहिए. कहा जाता है कि घर में अंगूठे के आकार का शिवलिंग स्थापित करना उत्तम होता है. इसके अलावा मंदिर में अकेले शिवलिंग नहीं रखा जाता है. शिव परिवार की तस्वीर जरूर लगानी चाहिए.

जलधारा युक्त होना चाहिए शिवलिंग

हिंदू धर्म शास्त्रों के मुताबिक शिवलिंग से हमेशा ऊर्जा का संचार होता रहता है. उस ऊर्जा के प्रवाह को संतुलित करने के लिए शिवलिंग पर जल अर्पित किया जाता है. शिवलिंग की ऊर्जा को शांत करने के लिए जलधारा रहना आवश्यक है.

Sawan 2022: इस दिन से शुरू हो रहा है सावन का पवित्र महीना, शिव जी इन राशियों पर मेहरबान, जानें सोमवार की तिथियां

घर में एक से अधिक नहीं रखना चाहिए शिवलिंग

शिव महापुराण के मुताबिक घर में केवल एक शिवलिंग की स्थापना करना उचित है. घर में एक के ज्यादा शिवलिंग की स्थापना करना अशुभ माना गया है. 

शिवलिंग के लिए उचित दिशा 

हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार घर में शिवलिंग स्थापित करते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. घर में शिवलिंग की स्थापना इस प्रकार करना चाहिए ताकि जलधारा उत्तर दिशा की ओर रहे.

Chaturmas 2022: 10 जुलाई से शुरू होने वाला है चातुर्मास, ज्योतिष के अनुसार इन 5 राशियों पर रहेगी भगवान विष्णु की विशेष कृपा

नियमित करनी चाहिए शिवलिंग की पूजा

या अन्य दिनों में घर में शिवलिंग की स्थापना करते हैं तो उसकी पूजा नियमित होनी चाहिए. घर में स्थापित शिवलिंग की नियमित पूजा करने से विशेष लाभ प्राप्त होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर​



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,430FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime