Saturday, November 26, 2022

Stop Eating Sugar, You Will Get 5 Tremendous Benefits For Health – चीनी है Sweet Poison, अब से खाना कर दीजिए बंद, मिलेंगे सेहत को 5 जबरदस्त फायदे


चीनी है Sweet poison, अब से खाना कर दीजिए बंद, मिलेंगे सेहत को 5 जबरदस्त फायदे

Sugar कम खाने से आंत, मेटाबॉलिज्म और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

खास बातें

  • ज्यादा चीनी की खपत आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को भी प्रभावित करती है.
  • ज्यादा चीनी खाने से शरीर में साइटोकिन्स बढ़ जाता है.
  • ज्यादा चीनी की खपत आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को भी प्रभावित करती है.

Sugar side effects : कुछ लोग मीठे के इतने ज्यादा शौकीन होते हैं कि वो एक साथ 3 से 4 मीठाइयां खा जाते हैं. कुछ तो खाने के साथ और बाद जरूर मीठा खाते हैं. यह आपकी क्रेविंग शांत तो करता है लेकिन आपके शरीर को नुकसान बहुत ज्यादा पहुंचाता है जिसका पता उम्र बढ़ने के साथ लगता है. ऐसे में आपको इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए ताकि किसी गंभीर बीमारी की चपेट में शरीर ना आए. तो चलिए जानते हैं चीनी कम खाने से शरीर को क्या फायदे पहुंचते हैं.

यह भी पढ़ें

कम चीनी खाने के फायदे

  • अगर आप चीनी की मात्रा कम कर देती हैं रोजाना की डाइट से तो आंत की सेहत अच्छी बनी रहती है. इससे अच्छे बैक्टीरिया शरीर में उत्पन्न होते हैं जो पेट के लिए अच्छा होता है.
  •  ज्यादा चीनी के सेवन से शरीर का ब्लड शुगर लेवल (blood sugar) भी बढ़ता है जो डायबिटीज जैसी बीमारियों को जन्म देता है. इससे आपकी एनर्जी भी लो होती है. इस लिहाज से भी चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए.
  • ज्यादा चीनी की खपत आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को भी प्रभावित करती है. इसके कारण आपको सर्दी जुकाम (cold & cough) जैसी इंफेक्शियस डिजीज बहुत जल्दी होती है. इससे बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर जल्दी नजर आता है. इसलिए जवां दिखने के लिए आपको चीनी का सेवन कम करना चाहिए.
  • ज्यादा चीनी खाने से शरीर में साइटोकिन्स बढ़ जाता है, जो शरीर में सूजन पैदा कर देता है. इसलिए भी आपको चीनी छोड़ देना चाहिए.
  • इसके अलावा ज्यादा चीनी खाने से लीवर में फैट (fatty lever) जमा होने लगता है. जिसके चलते आपको एनएएफएलडी का भी खतरा हो सकता है. यह एक जानलेवा बीमारी है. अगर आप स्वस्थ्य रहना चाहती हैं तो चीनी का सेवन जितना हो कम करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हमारे यहां सभी धर्मों के लोगों का स्वागतः आयोजक



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,585FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime