Thursday, August 11, 2022

Students Of Class 9th To 12th Will No Longer Get Laptops, Andhra Pradesh Government Has Decided To Be Expensive – कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों को अब नहीं मिलेंगे लैपटॉप, महंगे होने के कारण आंध्र प्रदेश सरकार ने लिया फैसला


कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों को अब नहीं मिलेंगे लैपटॉप, महंगे होने के कारण आंध्र प्रदेश सरकार ने लिया फैसला

महंगे होने के कारण एपी गवर्नमेंट कक्षा 9 से 12वीं के छात्रों को नहीं बांटेगी लैपटॉप

नई दिल्ली:

आंध्र प्रदेश सरकार ( Andhra Pradesh ) ने कक्षा नौंवी से लेकर 12वीं कक्षा (classes 9 to 12 studying) के छात्रों को लैपटॉप वितरित (laptop) करने की योजना को रद्द कर दिया है, जिससे कक्षा 9वीं से 12वीं तक के लाखों छात्रों को निराशा हुई है. सरकारी सूत्रों का कहना है कि अब लैपटॉप वितरित करने के प्रस्ताव को हटा दिया गया है क्योंकि “वे महंगे हैं और कई डिजिटल लर्निंग ऐप उन पर काम नहीं करते हैं.”

यह भी पढ़ें

अब, सरकार केवल कक्षा 8वीं के छात्रों को टैब (टैबलेट कंप्यूटर) वितरित करने पर विचार कर रही है. प्रत्येक टैब पर आंध्र प्रदेश सरकार को 12,000 रुपये खर्च होंगे.

एक वरिष्ठ शिक्षा अधिकारी ने कहा, “हम इस साल सितंबर तक टैब वितरित करने की योजना बना रहे हैं.” अधिकारी के अनुसार, कक्षा 8वीं के छात्रों को उसी टैब को आगे की कक्षाओं में ले जाना होगा, इसलिए लैपटॉप की आवश्यकता नहीं होगी.

हर साल सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 8वीं में आने वाले प्रत्येक छात्र को टैब दिया जाएगा. पिछले साल, मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने घोषणा की कि कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्र अम्मावोडी योजना के तहत 15,000 रुपये (अब 2,000 रुपये कम) के बदले लैपटॉप कंप्यूटर का विकल्प चुन सकते हैं, जिसका उद्देश्य माताओं को अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रोत्साहित करना है.

उन्होंने कहा कि लैपटॉप 2022 शैक्षणिक वर्ष में वितरित किए जाएंगे. तदनुसार, कक्षा 9वीं से 12वीं तक के 8,21,655 छात्रों ने नकद राशि के बजाय लैपटॉप का विकल्प चुना था. इनमें से 1.10 लाख से अधिक छात्र अन्यथा वसती दीवेना, एक अन्य मुफ्त योजना के तहत कवर किए गए थे.

लेकिन सरकार वादा किए गए लैपटॉप नहीं दे सकी, क्योंकि उसने कीमतों को लेकर आपूर्तिकर्ताओं के साथ कोई समझौता नहीं किया. पिछले हफ्ते, शिक्षा मंत्री बोत्सा सत्यनारायण ने कहा कि वे आपूर्तिकर्ताओं के साथ कीमत पर बातचीत कर रहे थे और इसे अंतिम रूप दिया जाएगा और लैपटॉप छात्रों को अम्मावोडी के साथ वितरित किए जाएंगे.

हालांकि, सीएम ने केवल एक अधिकारी के लैपटॉप के माध्यम से सोमवार को अम्मावोडी के तीसरे दौर में कैश फ्रीबी के वितरण की शुरुआत की. अम्मावोडी कार्यक्रम में अपने संबोधन में, सीएम ने केवल कक्षा 8वीं के छात्रों को टैब के वितरण के बारे में बात की और लैपटॉप का उल्लेख नहीं किया. 



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,430FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime