Sunday, January 29, 2023

Swavalamban 2022: 75 New Technology And Products Going To Be Presented By Navy On Amrit Mahotsav Hindi News – स्वावलंबन 2022: अमृत महोत्सव पर नौसेना देने जा रही 75 नई तकनीक और उत्पादों की सौगात 


स्वावलंबन 2022: अमृत महोत्सव पर नौसेना देने जा रही 75 नई तकनीक और उत्पादों की सौगात 

भारतीय नौसेना दो दिवसीय सेमीनार स्वावलंबन का आयोजन करने जा रही हैं.

नई दिल्ली:

भारतीय नौसेना (Indian Navy) 18-19 जुलाई को दिल्ली में दो दिवसीय सेमीनार का आयोजन करने जा रही हैं. इस सेमीनार को स्वावलंबन (Swavalamban 2022) नाम दिया गया है, जिसकी थीम भारतीय नौसेना में आत्मनिर्भरता है. भारतीय नौसेना के सह सेना प्रमुख वाइस एडमिरल एसएन घोरमडे ने कहा कि इस सेमिनार के दौरान भारतीय नौसेना 75 ऐसी तकनीक और उत्पादों के जरिये स्वदेशी कंपनियों और स्टार्ट-अप्स को चुनौती देगी. इन उत्पादों और तकनीक का नौसेना खुद इस्तेमाल करेगी. 

यह भी पढ़ें

ये 75 तकनीक देश की आजादी के अमृत महोत्सव यानी आजादी के 75 साल पूरा होने के उपलक्ष्य में तैयार की जा रही है. इन तकनीकों को हिंद महासागर के मित्र-राष्ट्रों को प्रयोग करने के लिए भी दिया जाएगा. 

यही वजह है कि सेमीनार में मित्र-देशों के दूतावास और उच्चायोग में तैनात डिफेंस-अताशे भी शामिल होंगे. नौसेना की इस पहल का उद्देश्य देश में स्वदेशी निर्माण और स्वावलंबन को बढ़ावा देना है. प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नौसेना का यह प्रयास ‘टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट एक्सीलरेशन सेल‘ के माध्यम से किया जा रहा है. 

भारतीय नौसेना ने इस परियोजना के लिए डिफेंस इनोवेशन आर्गेनाइजेशन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है. यह परियोजना ‘आत्मनिर्भर भारत‘ की संकल्पना को एक नई मजबूती देगी.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,682FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime