Thursday, August 11, 2022

These Easy Home Remedy Control High Uric Acid In Body – Uric Acid में घरेलू उपचार होते हैं असरदार, यह होम रेमिडी यूरिक करती हैं कंट्रोल


Uric acid में घरेलू उपचार होते हैं असरदार, यह होम रेमिडी यूरिक करती हैं कंट्रोल

Health tips : जामुन का सिरका यूरिक एसिड कंट्रोल करने में है कारगर.

खास बातें

  • यूरिक एसिड में जामुन का सिरका होता है कारगर.
  • एप्पल विनेगर को करें खाने में शामिल.
  • पानी खूब पिएं इस बीमारी में.

Uric Acid Diet :  यूरिक एसिड लेवल के बढ़ने से बॉडी में सूजन, घुटनों में दर्द (Joint pain) जैसी परेशानियां होती है. जिसका बुरा असर दिनचर्या पर पड़ता है. इसके कारण स्वभाव में चिड़चिड़ापन भी आ जाता है. ऊपर से इसमें खाई जाने वाली तगड़ी दवाइयों से बालों का झड़ना और टूटना भी शुरू हो जाता है. ऐसे में अगर आप इस घरेलू उपचार भी करते रहें दवा खाने के साथ तो इससे जल्दी छुटकारा पा सकते हैं. इसमें कुछ फूड्स को डाइट (Diet in uric acid) का हिस्सा बनाकर हाई यूरिक लेवल को कंट्रोल में किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें

यूरिक एसिड में घरेलू उपचार | Home remedy in Uric acid

– फ्रेंच बीन्स (French beans) का जूस इस बीमारी में लाभदायक होता है. इसे आप दिन में दो बार ले सकते हैं. नियमित सेवन से काफी हद तक यूरिक नियंत्रण में रहेगा.

ui76evgo

– जैतून का तेल (olive oil) भी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करता है. इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण यूरिक के स्तर को बढ़ने नहीं देता है. वेजिटेबल जूस भी इस बीमारी में फायदेमंद साबित होते हैं. इसमें केला, ककड़ी, खीरा, ब्रोकली नींबू आदि के रस का सेवन लाभकारी है.

7eg329p

Photo Credit: iStock

– इस बीमारी में गर्मी का फल जामुन (blackberry) भी बहुत असरदार होता है. यही नहीं, जामुन और सेब का सिरका (apple vinegar) खाने के साथ शामिल कर सकते हैं. यह भी अच्छा साबित होता है.

rt1q7ek

– इसके अलावा चेरी (Cherry) भी इस बीमारी में लाभ पहुंचाती है. इसको खाने से सूजन (body swelling) और जोड़ों के दर्द कम होता है. वहीं, रामबाण इलाज इस बीमारी का है खूब पानी पीना, ताकि एक्स्ट्रा यूरिक एसिड यूरिन के सहारे बाहर निकल आए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,430FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime