Saturday, August 13, 2022

Try These Home Remedies For Frequent Urination In Hindi | Bar Bar Peshab Aane Ka Ramban Ilaj – बार बार पेशाब के लिए जाना पड़ रहा है टॉयलेट, फिर भी नहीं मिल रहा आराम तो ये घरेलू उपाय मिनटों में दूर करेंगे आपकी परेशानी


बार बार पेशाब के लिए जाना पड़ रहा है टॉयलेट, फिर भी नहीं मिल रहा आराम तो ये घरेलू उपाय मिनटों में दूर करेंगे आपकी परेशानी

Frequent urination causes : बार बार पेशाब आ रहा है तो ये घरेलू उपाय करेंगे मदद.

Bar bar peshab aane ka ramban ilaj : कई बार लोग ऐसी समस्या का सामना करते हैं, जिसमें उन्हें एक बार में क्लीयर यूरिन (urine) पास नहीं होता. बार-बार पेशाब (urine) आने जैसा महसूस होता है और बार-बार टॉयलेट जाने की जरूरत पड़ती है. ऐसे में पेशाब में जलन भी होती है. कई बार ऐसा संक्रमण की वजह से होता है. जलन होने के साथ ही पेट के निचले हिस्से में दर्द होने जैसी समस्याएं भी बहुत आम हैं. संक्रमण के अलावा जो लोग पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, उन्हें भी पेशाब में जलन होने की समस्या हो सकती है. हर इंसान को रोज कम से कम 8 बड़े गिलास या फिर तीन लीटर तक पानी पीना चाहिए. वहीं कई बार अधिक मिर्च मसाला खाने से भी पेशाब में जलन होती है. कुछ आसान घरेलू उपाय अपनाकर पेशाब में जलन से राहत पाई जा सकती है. आइए जानते हैं कि कौन से ऐसे उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर इस परेशानी से राहत पाई जा सकती है.

बार-बार पेशाब आने के घरेलू उपाय  | home remedies for frequent urination

यह भी पढ़ें

पर्याप्त पानी पीएं


यूरिन में जलन की समस्या से निजात पाने के लिए आपको सबसे पहले पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना शुरू करना चाहिए. नींबू पानी और पुदीना के अर्क को इस्तेमाल करें, इससे संक्रमण को बढ़ने से रोकने में सहायता मिलती है.

ikp8b2qg

लहसुन का इस्तेमाल करें

पेशाब में जलन और इन्फेक्शन को दूर करने के लिए आप लहसुन का सेवन कर सकते हैं. इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो रोगाणुओं से लड़ने का काम करता है. इन्फेक्शन को दूर करने में लहसुन काफी मददगार है.

फलों का जूस पीएं


मौसमी फलों का जूस पीएं. इसके साथ ही हरी सब्जियों का सेवन अधिक से अधिक करें. फलों के जूस और हरी सब्जियां आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने का काम करेंगे और वॉटर लेवल को बनाएं रखेंगे.

mab64qo8

नारियल पानी पीएं


यूरिन से जुड़ी कोई परेशानी हो तो नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन करना चाहिए. नारियल पानी कई सारे विटमिन्स और मिनरल्स का नेचुरल सोर्स हैं. इसके साथ ही ये बॉडी को हाइड्रेट रखने का काम भी अच्छे से करता है. नियमित रूप से नारियल पानी पीते हैं तो पेशाब में जलन नहीं होती. इसके साथ ही यूनिन क्लीयर होता है और बार-बार पेशाब करने की नौबत नहीं आती.

d551k34

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,432FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime