Wednesday, November 30, 2022

Try This Simple And Easy Pomegranate Facial On Navratri To Get Flawless Skin, Anaar Se Karein Facial – नवरात्रि पर करें ये वीगन फेशियल, बस इस एक फल का करना होगा इस्तेमाल और चेहरा खिलने लगेगा फूल सा


नवरात्रि पर करें ये वीगन फेशियल, बस इस एक फल का करना होगा इस्तेमाल और चेहरा खिलने लगेगा फूल सा

Navratri Skin Care: इस तरह घर पर करें फ्रूट फेशियल.

खास बातें

  • नवरात्रि पर बनाएं यह फेस पैक.
  • स्किन दिखेगी बेहद खूबसूरत.
  • डेड स्किन सेल्स से मिलेगा छुटकारा.

DIY Facial: नवरात्रि पर पूजा-पाठ के साथ-साथ रात में गरबा और डांडिया का भी अपना ही मजा होता है. जब रात के समय चांदनी के नीचे चेहरा चमकता है तब तो समझिए नवरात्रि का अलग ही रंग छा जाता है. लेकिन, चेहरा चमकाने और निखार (Glow) के लिए स्किन केयर पर ध्यान भी तो देना ही होगा. नवरात्रि पर घर में कई फल आते हैं उन्हीं में से एक है अनार. आप अनार से फेशियल (Facial) भी कर सकती हैं जो पूरी तरह वीगन है और चेहरा निखारने के लिए एकदम परफेक्ट भी. जानिए किस तरह अनार से किया जाता है फेशियल. 

यह भी पढ़ें

पैरों पर कालापन आने लगा है नजर तो आज ही लगा लें रसोई की ये चीजें, लगेगा जैसे पेडिक्योर करवाया है आपने  

निखार के लिए अनार फेशियल | Pomegranate Facial For Glow 


स्किन के लिए अनार अनेक तरीकों से फायदेमंद है. अनार का रस (Pomegranate Juice) लगाने पर धूप की किरणों से चेहरे को जो नुकसान पहुंचता है उससे फायदा मिलता है. इस फल में फ्री रेडिकल्स को दूर रखने के गुण होते हैं. चेहरे पर अनार एक अच्छे डिटॉक्सिफाइंग एजेंट की तरह काम करता है. इसे लगाने पर एक्ने की दिक्कत दूर होती है क्योंकि यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर है. साथ ही, अतिरिक्त तेल को स्किन से हटाने के लिए अनार को स्क्रब की तरह भी लगाया जा सकता है. इसके फायदे यहीं खत्म नहीं होते हैं, अनार एंटी-एजिंग गुणों के लिए भी जाना जाता है जो त्वचा से झुर्रियों और उम्र की लकीरों को हल्का करने में फायदेमंद है. 

अनार से करें चेहरा साफ 


फेशियल का सबसे पहला स्टेप है क्लेंजिंग. चेहरे को साफ करने के लिए अनार का रस निकाल लें. इस रस में गुलाबजल मिलाएं और चेहरे पर हल्के हाथ से लगाएं. यह मिश्रण चेहरे को हाइड्रेट भी करेगा और स्किन पर जमी गंदगी को भी निकालेगा. 

अनार का छिलका आएगा काम 

फेशियल का दूसरा स्टेप है स्क्रब. चेहरे को स्क्रब (Scrub) करने के लिए अनार के छिलके का इस्तेमाल करेंगे. इसके लिए अनार के छिलके को पीस लें. अब छिलके के पाउडर में अनार का रस मिला लें. इसमें एक चम्मच चावल का आटा भी डाला जा सकता है. उंगलियों में लेकर इस पेस्ट से चेहरे को स्क्रब करें. 1 से 2 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. 

लगाएं अनार का फेस पैक 


अगला स्टेप है चेहरे पर फेस पैक (Face Pack) लगाना. अनार से फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में अनार के छिलके का पाउडर लेकर गुलाबजल और अनार का रस मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. आप इसमें ओट्स का दूध या नारियल का दूध मिला सकते हैं. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. आपकी त्वचा निखर उठेगी. 

World Heart Day: थोड़ी सी सावधानी और बचाव के साथ ही सही डाइट से रखें दिल की दिक्कतों को दूर 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जाह्नवी कपूर व्‍हाइट ट्रेडिशनल आउटफिट में आईं नजर 



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,587FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime