Sunday, January 29, 2023

Twitter Removes Filmmaker Leena Manimekalais Controvesial Post On GodessKali – Twitter ने फिल्म मेकर लीना मणिमेकलाई के विवादित देवी ‘काली’ वाले पोस्ट को हटाया


Twitter ने फिल्म मेकर लीना मणिमेकलाई के विवादित देवी ‘काली’ वाले पोस्ट को हटाया

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया (Social media) मंच ट्विटर (Twitter) ने फिल्मकार लीना मणिमेकलाई के उस ट्वीट को हटा दिया है जिसमें उन्होंने अपने वृत्तचित्र ‘काली’ का पोस्टर लगाया था. इस पोस्टर को लेकर विवाद पैदा हो गया है. कनाडा के टोरंटो में रहने वाली मणिमेकलाई ने दो जुलाई को किये ट्वीट में “काली” का पोस्टर साझा किया था जिसमें देवी को धूम्रपान करते और एलजीबीटीक्यू समुदाय का झंडा पकड़े दर्शाया गया था.

यह भी पढ़ें

मूल पोस्ट के स्थान पर एक संदेश लिखा गया है कि, “लीना मणिमेकलाई के ट्वीट को कानून के तहत की जा रही मांग के मद्देनजर भारत में नहीं दिखाया जा रहा है.” यह स्पष्ट नहीं है कि ट्विटर ने ट्वीट को कब हटाया. दिल्ली पुलिस और उत्तर प्रदेश पुलिस ने मंगलवार को इस विवादास्पद पोस्टर को लेकर मणिमेकलाई के खिलाफ अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज की थी. कनाडा में हिंदू समुदाय के नेताओं की ओर से शिकायत मिलने के बाद ओटावा में भारतीय उच्चायोग ने कनाडाई अधिकारियों से आग्रह किया था कि फिल्म से संबंधित “उकसावे वाली सामग्री” को हटाया जाए.

फिल्म निर्माता लीना मणिमेकलाई के खिलाफ “फिल्म काली” के विवादित पोस्टर मामले में दिनों उत्तर प्रदेश के लखनऊ और गोंडा जिले में केस दर्ज किया गया था. पुलिस सूत्रों के मुताबिक लखनऊ की हजरतगंज कोतवाली में फिल्मकार लीना मणिमेकलाई, निर्माता आशा एसोसिएट्स और संपादक श्रवण ओनाचन के खिलाफ केस दर्ज किया गया था. 

इनके खिलाफ धारा 120—बी (साजिश रचने), 153—बी (राष्ट्रीय एकता के खिलाफ प्रभाव डालने वाले भाषण देना या लांछन लगाना), 295 (किसी वर्ग के धर्म का अपमान), 298 (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के विचार से शब्द उच्चारित करना) समेत विभिन्न धाराओं और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 66 और 67 के तहत मामला दर्ज किया गया था.

गोंडा में रितेश नाम के वकील ने हिंदू धर्म के लोगों की भावनाएं आहत करने के आरोप में मामला दर्ज कराया था. इसके अलावा लखीमपुर खीरी जिले में भी इसी मामले में पुलिस से शिकायत की गई थी. गौरतलब है कि फिल्मकार लीना मणिमेकलाई ने गत दो जुलाई को ‘काली’ फिल्म का पोस्टर सोशल मीडिया पर साझा किया था. इस पोस्टर में मां काली का रूप धारण किये महिला को सिगरेट पीते हुए दिखाया गया है. इसके अलावा इसमें कुछ अन्य आपत्तिजनक चीजें भी हैं. इस पोस्टर का व्यापक स्तर पर विरोध हो रहा है.

ये भी पढ़ें- 

Video : भारी बारिश से जलमग्न हुआ मुंबई का चेम्बूर इलाका, घरों में भरा पानी



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,682FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime