Monday, February 6, 2023

Two Women Officers Promoted As Inspector General For 1st Time In CRPF – CRPF में पहली बार दो महिला अधिकारियों को मिली IG रैंक


CRPF में पहली बार दो महिला अधिकारियों को मिली IG रैंक

ऐनी अब्राहम (बाएं) और सीमा धुंडिया को आईजी के तौर पर प्रमोट किया गया है

नई दिल्‍ली :

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)में पहली महिला बटालियन बनने के बाद 35 वर्षों में पहली बार दो महिला अधिकारियों को इंस्‍पेक्‍टर जनरल (IG) के पद पर प्रमोट किया गया है. आईजी, सीआरपीएफ में एक सेक्‍टर का प्रमुख होता है. इन दोनों ही महिला अधिकारियों को 1987 में शामिल किया गया था. अधिकारियों ने बताया कि सीआरपीएफ हैडक्‍वार्ट्स की ओर से जारी आदेश के अनुसार जहां ऐनी अब्राहम को रैपिड एक्‍शन फोर्स (RAF) का आईजी नियुक्‍त किया गया है, वहीं सीमा धुंडिया को बिहार सेक्‍टर को आईजी बनाया गया है. 

यह भी पढ़ें

यह पहली बार है जब  RAF की अगुवाई महिला आईजी करेगी. ऐनी अब्राहम ने NDTV को बताया, “हमने 1986 में सीआरपीएफ ज्‍वॉइन किया था और एक वर्ष बाद इसमें शामिल किया गया. हमने कई मुश्किल परिस्थितियों का सामना किया है. ” ऐनी ने बताया कि ट्रेनिंग के बाद उन्‍हें अयोध्‍या में पोस्टिंग दी गई. उन्‍होंने कहा, “यह शुरुआती दिन थे और झड़पें (skirmishes)ब स प्रारंभ ही हुई थी लेकिन हमें सीखने को बहुत कुछ मिला.” दोनों अधिकारियों ने यूनाइटेड नेशंस (UN) में ऑल वुमैन इंडियन पुलिस कंटिनजेंट (all-women Indian police contingent) की कमान भी संभाली है. सीआरपीएफ के प्रवक्‍ता ने बताया कि उन्हें विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक, सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक और ‘अति उत्कृष्ट सेवा पदक’ से भी सम्मानित किया गया है. 

उधर सीमा धुंडिया ने  NDTV से कहा कि ऑपरेशंस कमांडर होने के साथ वे मेंटर का रोल भी निभाना चाहेंगी. उन्‍होंने कहा, “मैं अपने सैनिकों को पूरी तरह से पेशेवर बनाना चाहती हूं. मैं यह भी चाहती हूं कि इस महान बल में प्रवेश करने वाली युवा महिलाओं के लिए अनुकूल वातावरण हो. “15 बटालियन-मजबूत RAF देश के विभिन्न हिस्सों में दंगा विरोधी, विरोध प्रदर्शनों और संवेदनशील कानून व्यवस्था ड्यूटी के लिए  तैनात की जाती है. भारी भीड़ प्रबंधन और वीआईपी यात्राओं के दौरान भी राज्य पुलिस बलों की सहायता के लिए इसकी तैनाती की जाती है. इसी तरह सीआरपीएफ के बिहार सेक्‍टर में चार बटालियन हैं जो नक्‍सल विरोधी अभियानों और अन्‍य कानून व्‍यवस्‍था के निर्वहन के लिए तैनात हैं.  

* सचिन पायलट का टीम गहलोत पर वार, बोले – नए कांग्रेस अध्यक्ष राजस्थान के ‘बागी’ विधायकों को सज़ा दें

* भगवान की इच्छा थी कि…” : गुजरात के मोरबी पुल हादसे में गिरफ्तार मैनेजर ने कोर्ट से कहा

“CRPF जवानों ने असम में निकाली ‘तिरंगा यात्रा’, ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के बारे में किया जागरूक



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,699FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime