Wednesday, November 30, 2022

Ukrainian Astronomers Claim UFO Seen In The Skies Of Kyiv Amid Russias War – रूस से युद्ध के बीच यूक्रेनी खगोलविदों का दावा, कीव के आसमान में दिखा यूएफओ


रूस से युद्ध के बीच यूक्रेनी खगोलविदों का दावा, कीव के आसमान में दिखा यूएफओ

यूक्रेन ने राजधानी कीव के ऊपर आसमान में अज्ञात वस्तुओं के उड़ने के दावा किया है.

रूस और यूक्रेन (Russia and Ukraine) के बीच जारी युद्ध (War) सातवे महीने में प्रवेश कर गया है. वहीं यूक्रेन की नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज के मेन एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जर्वेटरी ने एक अजीब दावा किया है. इसको लेकर उन्होंने एक आधिकारिक रिपोर्ट भी जारी की, जिसमें कहा गया कि राजधानी कीव के ऊपर आसमान अज्ञात उड़ने वाली वस्तुओं (UFO) से भरा हुआ है. आसमैन में क्या उड़ रहा है अभी तक उनकी ठीक से पहचान नहीं हो पाई है. ऐसे में ऑब्जर्वेटरी को समझ नहीं आ रहा कि ये एलियंस हैं या फिर दुश्मन देश की चाल.

यह भी पढ़ें

दो वेदर स्टेशनों से निरीक्षण प्रीप्रिंट डेटाबेस arXiv में यूएफओ को लेकर रिपोर्ट प्रकाशित हुई है, लेकिन अभी तक उसकी समीक्षा नहीं हो पाई. यूक्रेनी खगोलविदों ने कीव और आसपास के इलाकों में कम दृश्यता वाली वस्तुओं की निगरानी की बात कही है, जिनकी रफ्तार काफी ज्यादा रहती है. कीव और दक्षिण में करीब 75 मील की दूसरी पर स्थित विनारिवका गांव में लगे वेदर स्टेशनों से इनका निरीक्षण किया गया, लेकिन अभी तक इनकी पहचान नहीं हो पाई है.

सरकारी एजेंसियां ऐसी घटनाओं को यूएपी यानी अज्ञान हवाई घटना के रूप में संदर्भित करती हैं. टीम ने अपनी रिपोर्ट में लिखा कि हम बड़ी संख्या में वस्तुओं का निरीक्षण करते हैं और हम उन्हें हर जगह देखते हैं. रिसर्च करने वाली टीम ने इस UAP को दो कैटेगरी में बांटा है.

चमकीली और अंधेरी वस्तुएं पहली कैटेगरी Cosmics (ब्रह्मांडीय), जबकि दूसरी Phantoms (फैंटम) है. आमभाषा में फैंटम का मतलब छाया या आभास होता है. इसमें Cosmics प्रकाशमान पिंड हैं, जो आकाश की तुलना में अधिक चमकीले होते हैं, जबकि फैंटम अंधेरी वस्तुएं हैं. ये पूरी तरह से काली दिखाई देती हैं.

चमकीली और अंधेरी वस्तुएं पहली कैटेगरी Cosmics (ब्रह्मांडीय), जबकि दूसरी Phantoms (फैंटम) है. आमभाषा में फैंटम का मतलब छाया या आभास होता है. इसमें Cosmics प्रकाशमान पिंड हैं, जो आकाश की तुलना में अधिक चमकीले होते हैं, जबकि फैंटम अंधेरी वस्तुएं हैं. ये पूरी तरह से काली दिखाई देती हैं. इस पर अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने कहा कि ये उड़ने वाली वस्तुएं पहचानने के लिए बहुत क्षणभंगुर हैं, जो कि लाइव साइंस के अनुसार, यूक्रेन में चल रहे युद्ध में इस्तेमाल किए जा रहे विमान और ड्रोन के उपयोग की ओर इशारा करती हैं.

 ये भी पढ़ें :

दिल्‍ली: जौहरीपुर एक्‍सटेंशन इलाके में मकान गिरा, दो लोगों की मौत



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,587FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime