Friday, August 19, 2022

Vitamin D2 And D3 Benefits: What Is Vitamin D-3? Here Are Importance, Deficiency And Sources


Vitamin D2 और D3 दो तरह का होता है विटामिन डी? जानें Vitamin D-3 के फायदे और विटामिन डी3 से भरपूर आहार की लिस्‍ट

Vitamin D: विटामिन डी 3 की कमी से होती है ये परेशानी.

विटामिन डी (Vitamin D) हमारे शरीर में बोन्स और मसल्स को मजबूत बनाने का काम करता है. शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर इम्यून सिस्टम पर भी असर देखा जाता है. डी ग्रुप के विटामिन की कमी से शरीर में एनर्जी में कमी, थकान और हड्डियों में दर्द की समस्या रहती है. इस विटामिन का सबसे नेचुरल सोर्स धूप है. वहीं आहार और सप्लीमेंट्स से भी विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं. विटामिन डी दो तरह का होता है विटामिन डी2 (Vitamin D2) और विटामिन डी3 (Vitamin D3).

विटामिन डी 3 के सोर्स- What Is Vitamin D-3 Sources?

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विटामिन डी2- अर्गोंकैल्सिफेरॉल, वहीं विटामिन डी3- कॉलेकैल्सिफेरॉल से मिलकर बनता है. विटामिन डी2 और डी3 के सोर्स अलग-अलग होते हैं. विटामिन डी3 के सोर्स में- 

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  • अंडा
  • मछली
  • फिश ऑयल
  • दूध
  • मक्खन
  • दही

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Vitamin D3: इस विटामिन की कमी से पीड़ित व्यक्ति हमेशा नींद आने जैसे महसूस करना रहता है.

विटामिन डी3 की कमी से होती है ये परेशानी- Symptoms And Deficiency Of Vitamin D-3:

  • विटामिन डी3 की कमी से व्यक्ति हर समय थका हुआ महसूस करता है. भरपूर नींद लेने के बावजूद भी इस विटामिन की कमी से पीड़ित व्यक्ति हमेशा नींद आने जैसे महसूस करना रहता है.
  • हर वक्त एंग्जाइटी महसूस करना भी विटामिन डी3 के कमी के लक्षण हैं. ऐसे लोग डिप्रेशन के शिकार होने लगते हैं. इस विटामिन की कमी से पीड़ित व्यक्ति जल्दी हाइपर हो जाता है.
  • इस विटामिन की कमी से हड्डियों में दर्द रहता है और वो कमजोर हो जाती हैं.
  • इस विटामिन की कमी से बाल भी तेजी से झड़ने लगते हैं.

शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन डी 3- Why Is Important Vitamin D-3 For Body:

  • इससे हड्डियां और दांत स्वस्थ और मजबूत बनते हैं.
  •  विटामिन डी से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.
  • इस विटामिन से ब्रेन के साथ ही तंत्रिका तंत्र को  स्वस्थ रखने में मदद मिलती है.
  • इससे शरीर में इंसुलिन (insulin) और शुगर की मात्रा भी संतुलित रहती है.
  • दिल की सेहत के लिए भी ये विटामिन जरूरी है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



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