Sunday, January 29, 2023

Warm Water With Jeera, Dhaniya, Saunf, Methi Powder Benefits – गुनगुने पानी में इन 4 मसालों को मिलाकर पीने से होते हैं सेहत को 4 बड़े फायदे


गुनगुने पानी में इन 4 मसालों को मिलाकर पीने से होते हैं सेहत को 4 बड़े फायदे

अगर आप इन 4 मसालों को गुनगुने पानी में मिलाकर पीती हैं तो blood sugar कंट्रोल में रहेगा.

Warm water : मसाले भारतीय पकवानों की जान होते हैं. इनके बिना तो खाने की कल्पना ही नहीं की जा सकती है. मसाले ना सिर्फ आपके खानों का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि सेहत को भी फायदा पहुंचाते हैं. किचन में रखे मसाले कई तरह के रोगों में काम आते हैं उदाहरण के तौर पर सर्दी जुकाम (cold cough) में हल्दी वाला दूध और काली मिर्च और अजवाइन की चाय पीने से तुरंत राहत मिलती है. ऐसे ही गुनगुने पानी में जीरा, धनिया, सौंफ और मेथी पाउडर को मिलाकर पीने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं जिसके बारे में लेख में विस्तार से बताया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें

गुनगुने पानी में जीरा, धनिया, सौंफ और मेथी पाउडर के फायदे

ब्लड शुगर

अगर आप इन 4 मसालों को गुनगुने पानी में मिलाकर पीती हैं तो ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा. HbA1c को कम करने का काम करते हैं. ये चारों मसाले इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने का काम करते हैं. 

पेट होता है मजबूत

इन मसालों को पानी में मिलाकर पीने से मल त्याग करने में आसानी होती है. इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है और इम्यून सिस्टम भी बूस्ट होता है. इसके अलावा यह शरीर में जमे विषैले पदार्थ भी निकालने में मदद करते हैं.

वजन घटता है

वहीं, इन चारों का संयोजन पानी के साथ वजन घटाने में भी मदद करता है. इनको पीने से कैलोरी बर्न करने में भी मदद मिलती है और पोषक तत्वों का अवशोषण भी बेहतर है.

मेटाबॉलिज्म होगा बूस्ट

वहीं, अगर आप रात को सोने से पहले गुनगुने पानी में जीरा, धनिया, सौंफ, अजवाइन और मेथी पाउडर मिलाकर पीते हैं, तो भोजन को पचाने में आसानी होगी और मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैटरीना कैफ और माधुरी दीक्षित ने साथ दिए पोज, अलग-अलग फिल्‍म के प्रमोशन में हैं व्‍यस्‍त 



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,682FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime