Sunday, January 29, 2023

We Are With The People Of Japan At Heart: Quad Mourns Shinzo Abes Death – हम दिल से जापान के लोगों के साथ: शिंजो आबे की मौत पर क्वाड ने जताया शोक


व्हाइट हाउस के अनुसार, आबे ने क्वाड साझेदारी की स्थापना में एक रचनात्मक भूमिका निभाई और एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक के लिए साझा दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए अथक प्रयास किया.

बयान में कहा गया है कि, “दुख की इस घड़ी में हम दिल से जापान के लोगों और प्रधानमंत्री किशिदा के साथ हैं. हम शांतिपूर्ण और समृद्ध क्षेत्र की दिशा में अपने काम को दोगुना करके प्रधानमंत्री आबे की स्मृति का सम्मान करेंगे.”

जापानी शहर नारा में शुक्रवार को 67 वर्षीय आबे की एक कैंपेन स्पीच के दौरान हत्या कर दी गई थी. पुलिस ने नारा शहर के रहने वाले एक संदिग्ध 41 वर्षीय तेत्सुया यामागामी को गिरफ्तार किया है.

जो बाइडेन ने जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से बात की और पूर्व प्रधानमंत्री आबे की गोलीबारी में हुई दुखद और हिंसक मौत पर गहरा शोक व्यक्त किया. 

व्हाइट हाउस ने कहा, “राष्ट्रपति ने कहा कि वे और अमेरिकी लोग शोक के समय में प्रधानमंत्री और जापान के लोगों के साथ खड़े हैं.”

बाइडेन ने एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक के अपने दृष्टिकोण और जापान, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और भारत की क्वाड बैठकों को आबे की स्थायी विरासत बताया और इसका महत्व स्पष्ट किया.

व्हाइट हाउस ने कहा, “राष्ट्रपति ने जापान के लोकतंत्र की ताकत में अपने अटूट विश्वास का जिक्र किया. दोनों नेताओं ने चर्चा की कि अब शिंजो की विरासत इस तरह जीवित रहेगी कि हम शांति और लोकतंत्र की रक्षा के महत्वपूर्ण कार्य को जारी रखेंगे.”

भारत ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री के निधन पर दुख व्यक्त किया. सरकार ने उनके परिवार, दोस्तों और जापान के लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक बयान में कहा, “अबे एक दूरदर्शी नेता थे, जिन्होंने मानवता की भलाई के लिए अथक प्रयास किया. उन्होंने दुनिया भर के लोगों के दिलों और दिमागों पर एक अमिट छाप छोड़ी.”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने “प्रिय मित्र” दिवंगत जापान के पूर्व प्रधानमंत्री आबे को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की. आबे को पश्चिमी जापानी शहर नारा में एक चुनाव कैंपेन के दौरान गोली मार दी गई थी.

पीएम मोदी ने एक ब्लॉग “माई फ्रेंड, आबे सान” में कहा, “आबे के निधन से जापान और दुनिया ने एक महान दूरदर्शी खो दिया है. और मैंने एक प्रिय मित्र खो दिया है.”

दिवंगत जापानी नेता के सम्मान में भारत सरकार ने पूरे देश में शनिवार को एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया है.

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की गोली मारकर हत्या



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,682FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime