Wednesday, November 30, 2022

Weather-forecast-today-28-september-2022-updates – Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम, जानिए मौसम का हाल 


Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम, जानिए मौसम का हाल 

दिल्ली-एनसीआर में बारिश थमने के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है. 

नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर में बारिश थमने के बाद उमस में हल्का सा इजाफा हुआ है, लेकिन लोगों को गर्मी से राहत मिली है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक 28 सितंबर को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़ें

आईएमडी ने कहा कि दिन के दौरान आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है, अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून अगले दो से तीन दिनों में पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और गुजरात के कच्छ क्षेत्रों के कुछ और हिस्सों के बाहर से गुजरेगा. इसके बाद, यह 1-2 अक्टूबर तक दिल्ली-एनसीआर से भी बाहर हो जाएगा.

आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की रेखा वर्तमान में खाजूवाला, बीकानेर, जोधपुर और नलिया से होकर गुजर रही है. हालांकि, पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र तेज होकर कम दबाव के क्षेत्र में बदल सकता है, जो उत्तर-पश्चिम दिशा में मध्य प्रदेश तक जाएगा. पलावत ने कहा कि मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में 3 अक्टूबर से 7 अक्टूबर के बीच बारिश होने का अनुमान है.

दिल्ली में 21 सितंबर से 24 सितंबर तक एक चक्रवाती परिसंचरण और एक कम दबाव प्रणाली के बीच बातचीत के कारण लगातार बारिश हुई, जिसने पिछले डेढ़ महीने में भारी बारिश की कमी को पूरा करने में मदद की. दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में दर्ज की गई बारिश, 21 सितंबर को 49 प्रतिशत की कमी से 24 सितंबर को 39 प्रतिशत पर आ गई. राजधानी में सितंबर में अब तक सामान्य 121.3 मिमी के मुकाबले 164.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई है.

सितंबर में शहर में औसतन 125.1 मिमी बारिश होती है. पिछले सप्ताह हुई लगातार बारिश ने भी मानसून के मौसम में कुल कमी को कम कर दिया है. मानसून के मौसम में दिल्ली का कुल वर्षा 25 सितंबर की सुबह 35 प्रतिशत (22 सितंबर तक) से गिरकर 17 प्रतिशत हो गया.

ये भी पढ़ें:- 
“सचिन पायलट को राजस्थान का CM बनाना, BJP को राज्य सौंपने के बराबर…” : टीम गहलोत
केंद्र ने 5 साल के लिए पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया को किया “बैन”, टेरर लिंक का आरोप

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,587FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime