Saturday, August 13, 2022

Weather Updates: IMD Forecast Heavy Rainfall In Uttarakhand, Red Alert, Delhi Rains, Bihar, Uttarpradesh Rains – Weather Updates: उत्तराखंड में दो दिन भारी बारिश के आसार, IMD का रेड अलर्ट, जानें- अन्य इलाकों का हाल


IMD ने उत्तराखंड के देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, उधमसिंह नगर और हरिद्वार जिलों के कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी तथा कहीं—कहीं अत्यंत भारी बारिश की आशंका जताई है, जबकि शेष जिलों में भी कहीं—कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. भारी बारिश की चेतावनी के बाद बाढ़ और भूस्खलन की आशंका गहरा गई है.

CM  धामी ने दिए निर्देश:

प्रदेश में गंगा और उसकी सहायक नदियों समेत ज्यादातर नदियां उफान पर हैं और कई जगह उनका जलस्तर चेतावनी के निशान के पास पहुंच गया है. भारी बारिश की चेतावनी के दृष्टिगत धामी ने सभी जिलाधिकारियों एवं मंडलायुक्तों को आपदा से संबंधित किसी भी चुनौती से निपटने के लिए हर समय तैयार रहने के निर्देश दिये हैं. धामी ने पर्यटकों और जनसामान्य से अपील की है कि भारी बारिश के अनुमान को देखते हुए वे नदियों एवं बरसाती नालों की तरफ न जाएं.

Weather Updates: दिल्ली-NCR में रिमझिम फुहार, अगले 5 दिनों तक इन राज्यों में भारी बारिश के आसार, देखें- IMD की ताजा रिपोर्ट

वहीं, प्रदेश में पिछले 24 घंटों में छह लोगों की डूबने से मौत हुई है. तीन किशोर ऋषिकेश के पास तपोवन में नीम बीच पर नहाते समय गंगा के तेज बहाव में बह गए. तीनों किशोर— आर्यन बंगवाल, प्रतीक और वत्सल बिष्ट अपने पांच अन्य साथियों के साथ गंगा स्नान के लिए आए थे. इसके अलावा एक अन्य किशोर अभिषेक (16) की देहरादून की जाखन नदी में डूबने से मौत गई. देहरादून में ही एक अन्य घटना में 16 वर्षीय रोहित रावत की मालदेवता में सोंग नदी में डूबने से मृत्यु हो गयी.

कमजोर पड़ा तूफान:

इस बीच, IMD ने बताया है कि गुजरात में नलिया तट से 160 किलोमीटर दूर पश्चिम में उत्तरी अरब सागर में उठा एक तूफान आज सुबह कमजोर पड़ गया है और ओमान की ओर बढ़ रहा है. ‘साइक्लोन ट्रैकर्स’ के अनुसार, अगले 36 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिमी अरब सागर में कम दबाव वाले क्षेत्र के रूप में तूफान के ओमान तट की ओर बढ़ने का अनुमान है.

रविवार को सुबह 11.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच, दबाव का क्षेत्र सौराष्ट्र और कच्छ तटों से पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ा था.  यह शाम साढ़े पांच बजे, पोरबंदर से लगभग 300 किलोमीटर (किमी) दूर पश्चिम-उत्तर पश्चिम, ओखा से 200 किमी पश्चिम-उत्तर पश्चिम, नलिया से 160 किमी दूर पश्चिम और कराची से 170 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में केंद्रित था. आईएमडी ने कहा कि उत्तर पश्चिमी अरब सागर और पश्चिम मध्य अरब सागर में समुद्र में स्थिति बहुत खराब रहने की आशंका है.मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है.

अन्य राज्यों का हाल:

मौसम विभाग ने ताजा पूर्वानुमान में कहा है कि 18 से 21 जुलाई के बीच मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. विभाग के मुताबिक, 19 से 21 जुलाई को विदर्भ, कर्नाटक, केरल कोंकण, गोवा के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.

विभाग ने संभावना जताई है कि अगले 24 घंटों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बिजली चमकने के साथ-साथ बारिश हो सकती है. IMD ने 18 से 20 जुलाई के बीच राजस्थान और बिहार-झारखंड में भी बारिश की संभावना जताई है.

वीडियो : बारिश से हाल बेहाल, 20 जगहों पर नदियां खतरे के निशान के ऊपर बह रहीं



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,432FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime