Thursday, August 11, 2022

What Causes Constipation? Cant You Get Fresh In The Morning? Quit These 3 Drink From Today, Kabj Ka Gharelu Ilaaj


1. दूध

दूध कई पोषक तत्वों जैसे कैल्शियम, विटामिन बी 12, प्रोटीन से भरा होता है, लेकिन कुछ मामलों में यह आपकी पाचन समस्याओं का कारण भी बन सकता है. अगर आप पहले से ही पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं तो दूध आपकी स्थिति को और भी खराब कर सकता है. गाय के दूध में पाए जाने वाले कैसिइन नामक प्रोटीन के प्रति संवेदनशीलता के कारण शिशुओं, बच्चों को विशेष रूप से जोखिम होता है.

रेगुलर चिकन करी खा-खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें चिकन टंगड़ी मसाला रेसिपी

अगर आप लैक्टोज इंटोलरेंस हैं तो यह आपके आंत में पाए जाने वाले बैक्टीरिया के साथ भी खिलवाड़ कर सकता है. इस स्थिति से पीड़ित लोगों को डेयरी का सेवन करने के बाद दस्त या उल्टी का अनुभव हो सकता है.

2. शराब

ज्यादा मात्रा में शराब के सेवन कब्ज का कारण बन सकता है. शराब हमारे शरीर को कई तरह से प्रभावित करती है. सबसे पहले, यह डिहाइड्रेशन का कारण बनती है और हमारे शरीर को मल को अवशोषित करने के लिए पानी की जरूरत होती है. नरम मल अधिक भारी होते हैं और आसानी से निकल जाते हैं. दूसरे, अधिक मात्रा में अल्कोहल शरीर के आंतरिक कार्य को प्रभावित कर सकते हैं.

Badam Kahwa: क्या है कहवा? मानसून में क्यों करना चाहिए इसका सेवन, यहां जानें आसान विधि

यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल गतिशीलता को धीमा कर सकता है, जिससे मल त्याग में कठिनाई हो सकती है. तीसरा, यह खराब आंत बैक्टीरिया के अतिवृद्धि का कारण बन सकता है जो सूजन और कब्ज के लक्षण पैदा कर सकता है. यह आंत की परत में सूजन भी पैदा कर सकता है जो पेट से संबंधित अन्य समस्याओं का एक कारण हो सकता है. कुछ लोगों के लिए, यह स्वास्थ्य और काम के लिए उतना बुरा नहीं हो सकता है.

3. कॉफी

कॉफी कई लोगों के लिए सूजन या कब्ज का कारण हो सकती है. कॉफी में मौजूद कैफीन आपके पाचन तंत्र की मांसपेशियों को सिकुड़ने के लिए उत्तेजित कर सकता है.

अगर आप पहले से ही इरिटेटिड बाउल सिंड्रोम से पीड़ित हैं तो यह स्थिति को और खराब कर सकता है. इससे बचने के लिए डिकैफ़िनेटेड ड्रिंक पीने की कोशिश करें. यह कॉफी की तरह आंतरिक प्रणाली को प्रभावित नहीं करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,430FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime