Sunday, January 29, 2023

What Is Multiple Sclerosis Disorder? Know Everything About This Disease With Symptoms, Causes And Treatment


मल्टीपल स्क्लेरोसिस मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी की नसों को इफेक्ट करने वाली बीमारी है, जिससे मसल्स के संचलन, संतुलन और दृष्टि से जुड़े प्रॉब्लम्स होते हैं. ब्रेन और स्पाइन में प्रत्येक तंत्रिका फाइबर माइलिन नामक प्रोटीन की एक लेयर से घिरी होती है, जो नर्व्स की रक्षा करता है और इलेक्ट्रिकल सिग्नल्स को ब्रेन से शरीर के बाकी हिस्सों में पहुंचाने में मदद करता है. एमएस होने पर माइलिन क्षतिग्रस्त हो जाता है. इसमें दिमाग के लेट्रल वेंट्रिकल्स के करीब (जहां सेरिब्रो स्पाइनल फ्लूड जमा होता है) धब्बा बन जाता है जिससे अटैक के केसेस सामने आते हैं. इस स्थिति में उस हिस्से की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं जिससे आंख की नस और रीढ़ की हड्डी पर बुरा असर होता है. इसमें आंखों की रोशनी जा सकती है और हाथ-पैरों की ताकत कम होती है.

जिम जाने का नहीं है टाइम तो, इन 4 आसान घरेलू तरीकों से बनाएं फिटनेस, ताकि लोग भी बोलें वाह कमाल है..!

मल्टीपल स्क्लेरोसिस के लक्षण क्या हैं? (What Are The Symptoms Of Multiple Sclerosis)

1. थकान

मल्टीपल स्क्लेरोसिस केसेस में लगभग 80 प्रतिशत लोगों को थकान महसूस होती है. इस बीमारी की वजह से होने वाली थकान आपके लिए अपने रोजमर्रा के कामों को करना कठिन बना सकती है.

2. चलने में दिक्कत

एमएस के कारण चलने में कठिनाई हो सकती है. संतुलन में कठिनाई आती है, पैर सुन्न हो जाते हैं, देखने में दिक्कत आती है.

लंबे सफर में गाड़ी का नाम सुनते ही घूमने लगता है सिर और Vomiting का सताता है डर, तो अपनाएं ये 10 उपाय

3. नजरों की समस्या

एमएस के साथ कई लोगों के लिए दृष्टि समस्याएं अक्सर पहले लक्षणों में से कुछ होती हैं. दृष्टि संबंधी समस्याएं एक या दोनों आंखों को प्रभावित कर सकती हैं. इससे नजरों से जुड़ी कई बीमारियां हो सकती है. जैसे ऑप्टिक न्यूरिटिस, जो एक आंख में दर्द या धुंधली दृष्टि पैदा कर सकता है. डिप्लोपिया, या दोहरी दृष्टि, अंधापन आदि.

ttpoicc

4. बोलने में दिक्कत

एमएस मस्तिष्क में घावों का कारण बनता है जो बोलने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है. इसे डिसरथ्रिया भी कहा जाता है. इसमें बात स्पष्ट रूप से नहीं बाहर आती.

अन्य लक्षण

  • तीव्र या पुराना दर्द
  • झटके
  • एकाग्रता और स्मृति में कमी
  • चबाने और निगलने में कठिनाई
  • नींद की समस्या
  • मूत्राशय नियंत्रण के साथ समस्याएं.

मल्टीपल स्क्लेरोसिस का कारण (Causes Of Multiple Sclerosis)

एमएस से प्रभावित होने पर मस्तिष्क, ऑप्टिक तंत्रिका और रीढ़ की हड्डी के कुछ तंत्रिका तंतुओं के आसपास माइलिन की सुरक्षात्मक परत क्षतिग्रस्त हो जाती है. ऐसा माना जाता है कि क्षति एक प्रतिरक्षा प्रणाली के हमले का परिणाम है.

डार्क सर्कल्स की हो जाएगी चुटकियों में छुट्टी, बस अपनाएं ये 10 आसान तरीके

मल्टीपल स्क्लेरोसिस का इलाज कैसे किया जाता है?

एमएस के लिए कोई इलाज उपलब्ध नहीं है, लेकिन इलाज के विकल्प मौजूद हैं जो आपके लक्षणों को मैनेज करने और आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में आपकी सहायता कर सकते हैं.

रोग-संशोधित उपचार (डीएमटी)

DMT को MS की प्रगति को धीमा करने और आपके रिलैप्स रेट को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसके अलावा कई दवाएं भी हैं, जिसे डॉक्टर्स मरीज की कंडीशन के अनुसार लिखते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,682FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime