Saturday, November 26, 2022

What To Eat Before Sleeping At Night: You Will Not Even Know When Sleep Came, Eat These 5 Things Before Going To Bed


पता भी नहीं चलेगा कब आई नींद, बिस्तर पर जाने से पहले करें इन 5 चीजों का सेवन

Diet For Better Sleep: डाइट आपकी स्लीप क्वालिटी को इफेक्ट करती है.

खास बातें

  • जायफल नसों को शांत करने और सेरोटोनिन को मुक्त करने में मदद करता है.
  • काजू नसों को आराम देने में मदद करते हैं और मैंगनीज से होते हैं.
  • भोजन और अपने सोने के समय के बीच 2-3 घंटे का अंतर रखना सबसे अच्छा है.

What To Eat Before Sleeping: डाइट आपकी स्लीप क्वालिटी को इफेक्ट करती है. स्लीप क्वालिटी को बढ़ाने के लिए बैलेंस डाइट जरूरी है. ऐसा इसलिए है क्योंकि कई मैक्रो और सूक्ष्म पोषक तत्व; अमीनो एसिड और खनिज आदि हार्मोनल और अन्य शारीरिक कार्यों को रेगुलेट करने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. इसलिए सोने से पहले हम जिन चीजों का सेवन करते हैं वे नींद पर गहरा असर डालती हैं. भोजन और अपने सोने के समय के बीच 2-3 घंटे का अंतर रखना सबसे अच्छा है. ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत अधिक सेवन करने और सोने के करीब आपके पाचन तंत्र पर दबाव डालता है, जिससे स्लीप क्वालिटी में बाधा आती है. यहां ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जो आपकी नींद को प्रभावित करती हैं.

अच्छी नींद के लिए सोने से पहले क्या खाएं? | What To Eat Before Sleeping For Good Sleep?

यह भी पढ़ें

1. काजू

वे नसों को आराम देने में मदद करते हैं और मैंगनीज से होते हैं. वे आराम की नींद देने में मदद करते हैं. काजू में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक नहीं होती है; इसलिए डायबिटीज रोगी भी उन्हें रात के खाने के हिस्से के रूप में शामिल कर सकते हैं या उन्हें अपने रात के गर्म दूध के प्याले में डाल सकते हैं!

ठुड्डी, गर्दन और चेहरे की लटकती त्वचा में कसावट लाने के लिए 8 घरेलू उपाय, टाइट और गुड लुकिंग दिखेगा फेश

2. जायफल

यह नसों को शांत करने और सेरोटोनिन को मुक्त करने में मदद करता है. यहां याद रखने वाली बात यह है कि इस भोजन को कम मात्रा में ही शामिल करना चाहिए. चुटकी भर जायफल ही काफी है और इसे गर्म दूध के साथ मिलाकर लिया जा सकता है.

3. कार्बोहाइड्रेट

कार्बोहाइड्रेट शरीर में ट्रिप्टोफैन को छोड़ने में मदद करते हैं और अच्छी नींद लाते हैं. इसके अलावा, कॉम्प्लेक्स कार्ब्स आपको तृप्त रखते हैं, इस प्रकार रात में आरामदायक नींद में भी योगदान करते हैं.

लेट हो रहे हैं फिर भी सुबह जबरदस्ती खोलनी पड़ती हैं आंखें तो ये हैं बिस्तर से बिना आलस उठने के तरीके

4. शकरकंद

शकरकंद रात में खाने के लिए एक और बढ़िया विकल्प है. पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम से भरपूर ये खनिज तंत्रिकाओं को शांत करने और क्वालिटी नींद को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं.

5. दूध

एक कप गर्म दूध एक बेहतरीन नाइट कैप का काम करता है. इसमें ट्रिप्टोफैन के अलावा कैल्शियम, विटामिन डी और मेलाटोनिन की अच्छी मात्रा होती है जो अच्छी नींद को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं.

अंडे खाने का सही समय क्या है? किन लोगों को नहीं खाना चाहिए अंडा, जानिए फायदे और नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,585FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime