Saturday, November 26, 2022

Which Low Carb Foods Are Beneficial For Weight Loss? Know The Worst And Best Low Carb Foods


कार्बोहाइड्रेट तीन मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में से एक हैं. कार्ब्स ऐसे अणु होते हैं जिनमें कार्बन, हाइड्रोजन और ऑक्सीजन परमाणु होते हैं.

मोटापे को करना है कम तो आज से डाइट में शामिल करें ये फल और सब्जियां, तेजी से घटेगा वजन

डाइट कार्बोहाइड्रेट की तीन मुख्य श्रेणियां हैं:

शुगर: ये मीठे मिनी सीरीज वाले कार्बोहाइड्रेट हैं जो ग्लूकोज, फ्रुक्टोज, गैलेक्टोज और सुक्रोज जैसे फूड्स में पाए जाते हैं.

स्टार्च: ये ग्लूकोज अणुओं की लंबी सीरीज होती हैं, जो अंततः पाचन तंत्र में ग्लूकोज में टूट जाती हैं.

फाइबर: मनुष्य फाइबर को पचा नहीं सकता है, लेकिन पाचन तंत्र में बैक्टीरिया उनमें से कुछ का उपयोग कर सकते हैं. साथ ही, फाइबर खाना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी है.

कच्ची या भुनी हुई कौन सी मूंगफली होती है ज्यादा फायदेमंद? जानें दोनों के स्वास्थ्य लाभ

कार्बोहाइड्रेट का प्राथमिक उद्देश्य हमारे शरीर के लिए फ्यूल प्रदान करना है. ज्यादातर कार्ब्स टूट जाते हैं या ग्लूकोज में बदल जाते हैं, जिसे ऊर्जा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. कार्ब्स को भी वसा में बदला जा सकता है और बाद में उपयोग के लिए जमा किया जा सकता है.

er3fvrs

गुड कार्ब्स और खराब कार्ब्स:

कई अलग-अलग प्रकार के कार्बोहाइड्रेट से भरपूर फूड्स हैं. वे अपने स्वास्थ्य प्रभावों में अलग-अलग हो सकते हैं. वे मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं:

होल कार्ब्स/गुड कार्ब्स/कॉम्प्लेक्स कार्ब्स: होल कार्ब्स अनप्रोसेस्ड कार्ब्स होते हैं जिनमें भोजन में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले फाइबर होते हैं. साबुत कार्ब्स में सब्जियां, क्विनोआ, जौ, फलियां, आलू और साबुत अनाज शामिल हैं.

भूल जाएंगे दूसरे स्नैक्स जब साउथ इंडिया के इस टेस्टी स्नैक्स का चखेंगे स्वाद, यहां जानें रेसिपी

रिफाइंड कार्ब्स / बैड कार्ब्स / सिंपल कार्ब्स: रिफाइंड कार्ब्स को प्रोसेस किया गया है और प्राकृतिक फाइबर को हटा दिया गया है या बदल दिया गया है. उदाहरण चीनी-मीठे पेय पदार्थ, सफेद ब्रेड, पेस्ट्री आदि हैं.

कई अध्ययन मोटापे और टाइप 2 डायबिटीज जैसी स्वास्थ्य स्थितियों के साथ प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट की खपत को जोड़ते हैं और ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि का कारण बनते हैं.

संपूर्ण कार्बोहाइड्रेट पोषक तत्वों और फाइबर से भरे हुए होते हैं और ब्लड शुगर लेवल में समान स्पाइक्स और डिप्स का कारण नहीं बनते हैं.

वजन घटाने के लिए लो कार्ब डाइट | Low Carb Diet For Weight Loss

वजन घटाने के लिए लो कार्ब डाइट है, लेकिन अटकलें हैं कि क्या यह वास्तव में काम करता है. प्रोटीन और वसा के लिए जगह बनाते समय इस प्रकार के डाइट कार्बोहाइड्रेट को मैनेज करते हैं.

सिर्फ 10 मिनट में बनाएं मसालेदार ढाबा स्टाइल हरी मिर्च फ्राई, यहां है रेसिपी

ऐसे कई अध्ययन हैं जो बताते हैं कि लो कार्ब डाइट आपको वजन कम करने में कैसे मदद कर सकता है. इनमें से कुछ अध्ययन वजन घटाने और कई अन्य स्वास्थ्य मार्करों में सुधार के लिए लो कार्ब डाइट की प्रभावशीलता दिखाते हैं, जिसमें मानक “लो फैट” डाइट की तुलना में एचडीएल “अच्छा” कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर लेवल, ब्लड शुगर लेवल और अन्य शामिल हैं.

अगर आप भी वजन घटाने के लिए लो कार्ब डाइट फॉलो करना चाहते हैं तो इन फूड्स का सेवन करें:

पत्तेदार हरी सब्जियां

फूलगोभी और ब्रोकली

नट और बीज, नट बटर सहित

तेल, जैसे नारियल का तेल, जैतून का तेल

फल, जैसे सेब, ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी

सादा दूध और सादा ग्रीक योगर्ट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,585FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime