Friday, August 12, 2022

Which Tulsi Plant Is Auspicious For Home Rama Or Shyama Know As Per Vastu Shastra – Tulsi: रामा या श्यामा कौन सा तुलसी का पौधा लगाना है मंगलकारी, जानें इसे किस दिन लगाएं


Tulsi: रामा या श्यामा कौन सा तुलसी का पौधा लगाना है मंगलकारी, जानें इसे किस दिन लगाएं

Tulsi: तुलसी में भगवान भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी का भी वास माना गया है.

खास बातें

  • तुलसी में माना गया है भगवान का वास.
  • भगवान श्रीकृष्ण को समर्पित है श्यामा तुलसी.
  • घर में इस दिन लगाना चाहिए तुलसी.

Tulsi: हिंदू धर्म की मान्यताओं के मुताबिक तुलसी में भगवान का वास होता है, यही कारण है कि इस पौधे को लोग अपने घर-आंगन में लगाते हैं. साथ ही तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) को पूजनीय मानते हुए लोग सुबह-शाम इसकी पूजा करते हैं. कहा जाता है कि रोज सुबह तुलसी में जल (Water in Tulsi) देने और शाम के समय इसके नीचे दीपक जलाने से घर में मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) का वास होता है. वहीं वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार, तुलसी का पौधा (Tulsi in Home) घर में सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का संचार करने के साथ-साथ सुख-समृद्धि (Happiness and Prosperity) भी लाता है. तुलसी के दो प्रकार बताए गए हैं- एक रामा तुलसी (Rama Tulsi) और दूसरी श्यामा तुलसी (Shyama Tulsi). आइए वास्तु के मुताबिक जानते हैं कि घर में कौन सा तुलसी का पौधा लगाना शुभ और मंगलकारी होता है. साथ ही इसे किस दिन घर में लगाना चाहिए.

रामा तुलसी | Rama Tulsi

यह भी पढ़ें

वास्तु शास्त्र के दृष्टिकोण से घर में रामा और श्यामा दोनों ही तुलसी का अपना अलग-अलग महत्व है. वास्तु के मुताबिक घर में इन दोनों में से किसी एक को लगाया जा सकता है. जिस तुलसी के पौधे की पत्तियां हरी होती हैं, उसे रामा या उज्ज्वल तुलसी के नाम से पुकारा जाता है. रामा तुलसी (Rama Tulsi) की पत्तियां हल्की मिठास भरी होती है. इस तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल पूजा-पाठ में किया जाता है. साथ ही इसे घर में लगाने से सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होती है.   

घर की इस दिशा में कभी ना लगाएं तुलसी, नहीं तो झेलनी पड़ सकती है मां लक्ष्मी की नाराजगी

श्यामा तुलसी | Shyama Tulsi

श्यामा तुलसी (Shyama Tulsi) की पत्तियां बैंगनी या श्याम रंग की होती हैं. इस वजह से इसे श्यामा तुलसी कहा जाता है. साथ ही इसे कृष्ण तुलसी (Krishna tulsi) के नाम से भी जाना जाता है. दरअसल मान्यता है कि इस तुलसी का संबंध भगवान श्रीकृष्ण से है. क्योंकि इस तुलसी की पत्तियां श्रीकृष्ण के रंग के समान होती हैं. आयुर्वेद में भी इस तुलसी को अच्छा माना गया है. 

रामा या श्यामा तुलसी किस दिन लगाना है शुभ | Auspicious Day to plant Rama or Shyama Tulsi

धार्मिक मान्याताओं के अनुसार, श्यामा या रामा तुलसी कार्तिक मास के किसी भी गुरुवार को लगाना सबसे शुभ और मंगलकारी माना गया है. इसलिए इस शुभ दिन ही घर में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए. 

तुलसी में रोजाना देते हैं जल तो कभी ना करें ये काम, नहीं तो फायदे की जगह हो सकता है भारी नुकसान

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,430FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime