Saturday, August 20, 2022

Women Health Tips: What Is Ovary Cyst, How A Women Can Prevent? Symptoms And Treatments


सिस्ट को ऑपरेशन से ठीक किया जा सकता है, लेकिन ये तब किया जाता है जब यह जादा बढ़ जाती है, वरना इसे दवाओं और डॉक्टर की देख रेख में ठीक किया जा सकता है. महिलाओं को अपनी डाइट और एक्सरसाइज का भी ध्यान रखना चाहिए. इससे वो कई हार्मोनल समस्याओं से बच सकती हैं.

 

क्या है ओवरी सिस्ट- What Is Ovary Cyst?

ओवरी एक तरल पदार्थ से भरी थैली होती है जबकि सिस्ट का मतलब गांठ होता है. जब तक सिस्ट या गांठ एक बड़ा आकार ना ले लें, तब तक अंडाशय में गांठ बनने के कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं. यह पैथोलॉजिकल सिस्ट महिला की प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती है, यह अंडाशय में ओव्यूलेशन प्रक्रिया को प्रभावित कर सकती है. जिससे मां बनने में परेशान हो सकती है. 

Health Tips: क्या है PCOS और PCOD? जानें इसके बचाव और इलाज का तरीका

ho4ku4hg

क्या है ओवेरियन रिजर्व- What Is Ovarian Reserve?

ओवरियन रिजर्व (Ovarian Reserve) शब्द का उपयोग ओवरी की क्षमता को निर्धारित करने के लिए किया जाता है. जो एग सेल्स प्रदान करती है ताकि वे निषेचन में सक्षम हों जिसके परिणामस्वरूप एक स्वस्थ और सफल गर्भावस्था हो.

क्या है सिस्टेक्टोमी- What Is cystectomy?

सिस्टेक्टॉमी एक सर्जिकल ऑपरेशन है. लैप्रोस्कोपिक सिस्टेक्टोमी को दर्द से राहत प्रदान करने के लिए स्टैंडर्ड थेरेपी माना जाता है. एंडोमेट्रियोमा के रोगजनन प्रभाव और ओवेरियन रिजर्व पर इसके प्रभाव को देखते हुए जल्दी डायग्नोसिस और इसके बाद जल्दी इलाज से ओवरी को नुकसान होने से बचने और ओवेरियन फंक्शन को सुरक्षित रखने में मदद मिल सकती है. 

रूट कनाल सर्जरी के लिए गईं कन्नड़ एक्ट्रेस Swathi Sathish का बिगडा चेहरा, जानिए कहां हुई गलती, क्या है रूट कैनाल सर्जरी और किन बातों का रखें ध्‍यान

एंडोमेट्रियोटिक सिस्ट- Endometriotic cyst:

एंडोमेट्रियोसिस एक ऐसी बीमारी है जो एंडोमेट्रियल ऊतक के बाहर मौजूद होती गर्भाश्य छिद्र है. यह आमतौर पर उदर गुहा को प्रभावित करता है और कभी-कभी फेफड़ों जैसे अतिरिक्त पेट के अंगों को प्रभावित कर सकता है. 

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,440FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime