Friday, August 12, 2022

Women Over 40 Should Keep These 7 Things In Mind To Make Their Skin Healthy And Glowing – 40 के बाद स्किन का ख्याल रखने में हो रही है दिक्कत तो जान लें ये 7 जरूरी बातें, चेहरे का निखार रहेगा बरकरार 


40 के बाद स्किन का ख्याल रखने में हो रही है दिक्कत तो जान लें ये 7 जरूरी बातें, चेहरे का निखार रहेगा बरकरार 

Skin Care Tips: इस तरह 40 के बाद भी दमकती नजर आएगी त्वचा. 

खास बातें

  • स्किन को नमी की जरूरत होती है.
  • सही क्लेंजर का करें इस्तेमाल.
  • घर पर ऐसे बनाएं फेस स्क्रब.

Skin Care: उम्र बढ़ने के साथ-साथ स्किन से जुड़ी कई तरह की दिक्कतें भी नजर आने लगती हैं. ना सिर्फ झुर्रियां (Wrinkles) बल्कि रूखापन, तैलीय त्वचा, फोड़े-फुंसी और डेड स्किन जैसी भी कई त्वचा संबंधी दिक्कतें हैं जो बढ़ती उम्र की महिलाओं को परेशान करती हैं. हालांकि, उम्र के निशानों (Aging Signs) को चेहरे से नहीं मिटाया जा सकता लेकिन सही तरह से स्किन का ख्याल रख कर इन फाइन लाइंस और झुर्रियों को कम करने की कोशिश की जा सकती है. वहीं, स्किन का निखार (Glow) सही देखभाल से ही बना रहता है. आइए जानें, 40 की उम्र के बाद किन तरीकों से आप अपने चेहरे की सुंदरता और त्वचा की सेहत (Skin Health) बरकरार रख सकती हैं. 

यह भी पढ़ें

40 के बाद स्किन केयर टिप्स | Skin Care Tips After 40

शिया बटर या कोकोआ बटर


शिया बटर या कोकोआ बटर वाले लोशन या क्रीम का प्रयोग करने से रूखापन दूर होता है. होठों के लिए भी शिया बटर का लिप बाल्म अच्छा होता है. 

एलोवेरा जेल 


एलोवेरा जेल आपकी स्किन का सच्चा दोस्त साबित होता है. आंखों के नीचे होने वाली पफीनेस और डार्क सर्कल्स को दूर करने में यह आपकी मदद करेगा. 

क्लेंजर 

स्किन के लिए एक सही क्लेंजर (Cleanser) का चुनाव करना जरूरी है. चेहरे को ठीक तरह से साफ करने और त्वचा पर जमी हुई गंदगी निकालने के लिए क्लेंजर या फेस वॉश का इस्तेमाल करें. ड्राई स्किन के लिए ऑयल बेस्ड और ऑयली स्किन के लिए सेलिसिलिक एसिड वाले क्लेंजर का उपयोग किया जा सकता है. 

मॉइश्चराइजर 

अगर आपकी स्किन ऑयली (Oily Skin) या नॉर्मल है तो जेल बेस्ड और अगर ड्राई है तो क्रीम वाले मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें. त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए नियमित मात्रा में मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना जरूरी है. 

सनस्क्रीन 

कड़ी धूप में निकलना हो या नहीं, लेकिन आपको रोजाना एसपीएफ यानी सनस्क्रीन (Sunscreen) जरूर लगानी चाहिए. यह स्किन को डैमेज होने से बचाने के लिए जरूरी है. 

मास्क 

हफ्ते में एक बार फेस मास्क (Face Mask) या फेस पैक जरूर लगाएं. मास्क ऐसा लगाएं जो आपकी स्किन की दिक्कतों को दूर करने के लिए हो. इससे चेहरे पर निखार भी बना रहेगा और त्वचा भी अच्छी रहेगी. 

एक्फोलिएशन 

हफ्ते में एकबार अपनी स्किन को एक्सफोलिएट यानी स्क्रब जरूर करें. इसके लिए आप घर पर भी स्क्रब बना सकती हैं या बाजार से खरीदे स्क्रब का प्रयोग भी किया जा सकता है. कॉफी में शहद मिलाकर भी अच्छा स्क्रब बन जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,430FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime